Monday, October 16, 2017

राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र का 111वाँ "सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि गाँव" बना हिल स्टेशन माउंट आबू का देलवाड़ा

दुनिया भर में अपने जैन मंदिरों के लिए विख्यात देलवाड़ा क्षेत्र अब प्रधानमंत्री मोदी जी के 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' अभियान में भी अपनी अग्रणी भूमिका निभा रहा है। इसी क्रम में बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए आरम्भ ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ के तहत यहाँ की सभी बेटियों का खाता खुलवाकर, राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएँ श्री कृष्ण कुमार यादव  ने 15 अक्टूबर, 2017 को एक भव्य कार्यक्रम में इसे राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र का 111वाँ "सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि गाँव" और सिरोही डाक मंडल का 12वाँ "सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि गाँव" घोषित किया। 
इस अवसर पर डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि आज का दौर बेटियों का है। बेटियाँ समाज में नित नये मुकाम हासिल कर रही हैं। ऐसे में सुकन्या समृद्धि योजना सिर्फ निवेश का एक माध्यम नहीं है, बल्कि यह बालिकाओं के उज्ज्वल व समृद्ध भविष्य से भी जुडा हुआ है। इस योजना के आर्थिक के साथ साथ सामाजिक आयाम महत्वपूर्ण है। इसमें जमा धनराशि पूर्णतया बेटियों के लिए ही होगी, जो उनकी शिक्षा, कैरियर एवं विवाह में उपयोगी होगी। यह योजना बालिकाओं के सशक्तिकरण के द्वारा भविष्य में महिला सशक्तिकरण को भी बढ़ावा देगी। 
डाक निदेशक श्री यादव ने बताया  कि राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र के अधीन डाकघरों  में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत वर्तमान में लगभग 1 लाख 80 हजार  खाते खोले जा चुके हैं, जिनमें  करीब 87 करोड़ रूपये जमा हुए हैं। सिरोही  डाक मंडल में अब तक बारह गाँवों को सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि गाँव  घोषित किया जा चुका है और इसके तहत कुल 33,000 खाते खोले जा चुके हैं।
सिरोही मंडल के डाक अधीक्षक श्री देवा राम पुरोहित ने कहा कि सुकन्या समृद्धि योजना में एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 1,000 और अधिकतम डेढ़ लाख रूपये तक जमा किये जा सकते हैं। इस योजना में खाता खोलने से मात्र 15 वर्ष तक धन जमा कराना होगा। बेटी की उम्र 18 वर्ष होने पर जमा राशि का 50 प्रतिशत व सम्पूर्ण राशि 21 वर्ष पूरा होने पर निकाली जा सकती है। वर्तमान में ब्याज दर 8.3 प्रतिशत हैं और जमा धनराशि में आयकर छूट का भी प्रावधान है। 
इस अवसर पर नगरपालिका माउंट आबू चेयरमैन श्री सुरेश थिंगर ने कहा कि यह अत्यन्त गर्व की बात है कि  “सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि योजना गाँव” बनकर देलवाड़ा प्रधानमंत्री जी के “बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ” अभियान को मूर्त रूप दे रहा है। देलवाड़ा गाँव अन्य गाँवों के लिए भी एक नजीर बनेगा।
कार्यक्रम के दौरान डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने माउंट आबू पोस्टमास्टर श्री जयन्तीलाल माली को ‘‘स्वच्छ भारत पखवाड़ा’ के दौरान स्वच्छता चैंपियन की श्रेणी में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने हेतु एवं देलवाड़ा की शाखा डाकपाल श्रीमती मीना शाह को सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि गाँव बनाने हेतु सम्मानित किया।   
इस अवसर पर सहायक डाक अधीक्षक श्री बी. एस. राजपुरोहित, श्री राजेंद्र सिंह भाटी, मदन सिंह सहित डाक विभाग के तमाम अधिकारी-कर्मचारीगण, स्थानीय जनप्रतिनिधि व नागरिक जन उपस्थित रहे। 

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री  श्री नरेंद्र मोदी ने जनवरी, 2015 में 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' अभियान के तहत सुकन्या  समृद्धि योजना  का आगाज किया था।  इस सम्बन्ध में राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएँ श्री कृष्ण कुमार यादव ने "सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि ग्राम" बनाने की पहल राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र से आरम्भ की थी और यहीं से प्रेरणा पाकर देश के अनेक क्षेत्रों में इसे आरम्भ किया गया। अब तक पूरे भारत में सबसे ज्यादा "सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि ग्राम" भी  राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र में ही हैं।
राजस्थान में हिल स्टेशन माउंट आबू का देलवाड़ा बना अब सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि गाँव

माउंट आबू का देलवाड़ा बना सिरोही डाक मंडल  का 12वाँ सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि गाँव

सुकन्या समृद्धि योजना करेगी बेटियों का भविष्य सुरक्षित - डाक निदेशक केके यादव 
सुकन्या समृद्धि योजना द्वारा बेटियों के सशक्तिकरण में जुटा डाक विभाग
Post a Comment