Sunday, October 29, 2017

नागौर प्रधान डाकघर में डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने किया आधार अपडेशन सेण्टर का शुभारम्भ

आधार कार्ड में अपडेशन अब डाकघर में आसानी से हो सकेगा। इसी क्रम में राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने 28 अक्टूबर, 2017 को  नागौर प्रधान डाकघर में आधार अपडेशन सेण्टर का शुभारम्भ किया गया। 
इस अवसर डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि इस आधार अपडेशन सेन्टर पर फिलहाल लोगों को अपने आधार कार्ड के डेटा को अपडेट करवाने की सुविधा मिलेगी और इस सेन्टर को जल्द ही आधार एनरॉलमेन्ट सेन्टर के रूप में अपग्रेड कर दिया जायेगा।  श्री यादव ने कहा कि डाकघरों के माध्यम से आधार कार्ड अपडेट करने में लोगों का डेटा भी सुरक्षित हाथों में होगा।
इस अवसर पर आयोजित वृहद डाक मेले को सम्बोधित करते हुए डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग ने टेक्नालाजी के साथ अपने को अपडेट करते हुये कस्टमर-फ्रेंडली सेवाओं का दायरा भी बढ़ाया है। शहरी से लेकर ग्रामीण स्तर तक डाक सेवाओं में आमूलचूल परिवर्तन किए गए हैं। डाकघरों में पवित्र गंगाजल बिक्री, एलईडी बल्ब, ट्यूब लाइट, पंखों की अनुदानित दर पर बिक्री, सोवेरन गोल्ड बॉन्ड, पोस्ट शोपी, माई स्टैम्प, शाखा डाकघरों में स्पीड पोस्ट की बुकिंग, इंटरनेशनल ट्रैक्ड पैकेट सर्विस जैसी अभिनव पहल के बाद अब डाकघरों में आधार कार्ड भी अपडेट होंगे।
डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि ई-कामर्स को बढ़ावा देने हेतु कैश ऑन डिलीवरी, लेटर बाक्स से नियमित डाक निकालने हेतु नन्यथा मोबाईल एप, शाखा डाकघरों को ग्रामीण संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी के तहत  हाइटेक बनाने जैसे तमाम कदम विभाग की "डिजिटल इण्डिया" के तहत की गई पहल हैं। डाकघरों में कोर इंश्योरेंस, कोर बैंकिंग, एटीएम जैसी तमाम आधुनिक सेवाओं के बाद अब इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक भी आरंभ किया जाएगा। नागौर प्रधान डाकघर में  भी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शाखा खुलेगी।
डाक निदेशक श्री यादव ने कहा कि आज भी डाकघरों की बचत और बीमा योजनाएं सर्वाधिक लोकप्रिय हैं और इनमें लोग पीढ़ी दर पीढ़ी पैसे जमा करते हैं। 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' के तहत आरम्भ सुकन्या समृद्धि योजना की चर्चा करते हुए श्री यादव ने कहा कि राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र में 111 "सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि ग्राम" बनाये गए हैं, जिनमें 15 गाँव नागौर जिले  के हैं। इस अवसर पर तमाम बच्चियों को श्री यादव ने सुकन्या समृद्धि योजना की पासबुकें भी सौंपी।
कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि आमंत्रित श्री कृपा राम सोलंकी, सभापति नगर परिषद् नागौर ने कहा कि डाक विभाग सबसे पुराने विभागों में से है और जन सरोकारों से जुड़ा हुआ है। इस प्रकार के आयोजन से जनता को और सुविधायें  मिलेगी।
डाक अधीक्षक नागौर जी. एस. शेखावत ने कहा कि आधार अपडेशन सेंटर में नागरिकों को अपने नाम, पते, उम्र, जन्मतिथि, लिंग, मोबाईल नंबर, ई-मेल आईडी इत्यादि अपडेट कराने हेतु 25 रूपये शुल्क देना होगा। आधारकार्ड के कलर प्रिन्ट हेतु 20 रूपये तथा ब्लैक एण्ड व्हाईट प्रिंट के लिए 10 रूपये शुल्क देना होगा।

इस अवसर पर सहायक डाक अधीक्षक आर. ए. सोनी, साजन राम चौधरी, राजेंद्र सिंह भाटी, डाक निरीक्षक नरेन्द्र सिंह धवल, रूपा राम सिंवर, देवीचन्द कटारिया, सुरेश कुमार गोवला, नागौर प्रधान डाकघर के पोस्टमास्टर निम्बा राम एवं नीरज सोनी सहित तमाम अधिकारी-कर्मचारी, बचत अभिकर्तागण  व नागरिकजन उपस्थित थे।



Post a Comment