Friday, November 10, 2017

अब डाकघर बचत खाते में भी आएगी रसोई गैस सब्सिडी, खाताधारक को आधार नंबर के साथ देना होगा सहमति पत्र

कोर बैंकिंग सेवा से जुड़ने के बाद अब डाकघर बचत खातों में भी रसोई गैस उपभोक्ताओं की एलपीजी सब्सिडी जमा होगी। इसके लिए उपभोक्ता को डाकघर बचत खाते में आधार नंबर अपडेट करवाना अनिवार्य है। खाताधारक को आधार नंबर के साथ एक सहमति पत्र भर कर देना होगा जिससे डाकघर बचत खाते को एलपीजी सब्सिडी हेतु अधिकृत किया जा सके।

इस संबंध में जानकारी देते हुए राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं श्री क़ृष्ण कुमार यादव ने बताया कि केंद्र सरकार की डीबीटी (प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण) योजना के तहत रसोई गैस उपभोक्ताओं की एलपीजी सब्सिडी अब डाकघर बचत खातों में भी जमा होगी। इसके लिए उपभोक्ताओं को डाकघर में खुले अपने बचत खाते को आधार और मोबाइल नंबर से जुड़वाना आवश्यक है जिससे भविष्य में आने वाली सभी सरकारी योजनाओं का लाभ ग्राहकों को मिल सके। मोबाइल नंबर को खातों में जुडवाने से प्रत्येक जमा एवं निकासी की सूचना भी एसएमएस द्वारा उनके मोबाइल पर आ जाएगी।

डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि केंद्र सरकार के निर्देशानुसार 31 दिसंबर तक प्रत्येक खाते एवं बचत पत्र को आधार नंबर से लिंक करवाना अनिवार्य है। अपने डाकघर खाते में आधार नंबर अपडेट करवाने हेतु किसी भी सीबीएस डाकघर में जाकर खाताधारक अपना आधार नंबर अपडेट करवा सकते है। श्री यादव ने कहा कि खातों में आधार नंबर अपडेट करवाने हेतु प्रत्येक डाकघर स्तर पर भी विशेष कैंप लगाए जा रहे है और काउंटर के साथ-साथ प्रत्येक डाकघर में इसके लिए ड्रॉप बॉक्स लगाने के भी निर्देश किए गए हैं। ग्राहकों की सुविधा के लिए सभी पोस्टमैन एवं ग्रामीण डाक सेवकों को भी निर्देश दिये गए हैं  कि डाक वितरण के दौरान लोगों को इस संबंध में जागरूक करें और जो खाताधारक डाकघर नहीं आ सकते उनके आधार कार्ड को फोटोप्रति संकलित कर संबंधित डाकघर में जमा कराएं ताकि उनके खातों को भी आधार और मोबाइल नंबर से लिंक किया जा सके।






LPG subsidy will also come in Post office savings account now.
अब डाकघर बचत खाते में भी आएगी रसोई गैस सब्सिडी, खाताधारक को आधार नंबर के साथ देना होगा सहमति पत्र
31 दिसंबर तक प्रत्येक खाते एवं बचत पत्र को आधार नंबर से लिंक करवाना जरुरी -डाक निदेशक केके यादव

Post a Comment