Sunday, November 26, 2017

पहल : सांसद आदर्श ग्रामों को ‘संपूर्ण बीमा ग्राम’ बनाएगा डाक विभाग

डाक विभाग देश भर के सांसदों द्वारा चयनित आदर्श ग्राम को अब संपूर्ण बीमा ग्राम बनाएगा। हाल ही में संचार मंत्री श्री मनोज सिन्हा द्वारा आरंभ की गई “संपूर्ण बीमा ग्राम योजना” के तहत सांसद आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत आने वाले सभी गाँवों को सम्मलित किया जाना है।  इसके साथ ही प्रत्येक राजस्व जिले के अंतर्गत न्यूनतम 100 परिवारों वाले कम से कम एक गाँव की पहचान की जानी है, जिसके प्रत्येक परिवार को न्यूनतम एक ग्रामीण डाक जीवन बीमा पॉलिसी देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 

इसी क्रम में राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने जोधपुर से सांसद एवं केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री, श्री गजेंद्र सिंह शेखावत से मुलाक़ात कर इस योजना के बारे में जानकारी दी। श्री यादव ने संचार मंत्री श्री मनोज सिन्हा द्वारा इस संबंध में सांसदों को संबोधित पत्र की प्रति भी सौंपी। 
श्री शेखावत ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा वित्तीय समावेशन के क्षेत्र में उठाए गए इस कदम से गाँव में रह रहे किसान एवं गरीब परिवारों को काफी फायदा होगा और उन्हें  जीवन सुरक्षा मिलेगी। डाक विभाग द्वारा इसे जमीनी स्तर पर क्रियान्वित करने के पहल की उन्होंने सहराना की। गौरतलब है कि श्री शेखावत द्वारा रामदेवरा एवं भांडुकला गाँव को सांसद आदर्श ग्राम के रूप में चयनित किया गया है।
डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने सांसद आदर्श ग्राम की सभी योग्य बालिकाओं के खाते खुलवाकर संपूर्ण सुकन्या समृद्धि ग्राम बनाने की डाक विभाग की पहल  के बारे में भी चर्चा की। जिस पर श्री शेखावत ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की महत्वाकांक्षी योजना “बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ” के तहत यह पहल बालिकाओं के उज्जवल भविष्य के लिए बेहद लाभकारी साबित होगी। सांसद ने भारत सरकार द्वारा डाक विभाग के माध्यम से चलाई जा रही तमाम जन-कल्याणकारी योजनाओं की सराहना करते हुए आदर्श ग्राम के साथ-साथ अन्य गाँवों में भी प्राथमिकता के साथ क्रियान्वयन करवाने का आश्वासन दिया। 
इस अवसर पर जोधपुर मंडल के प्रवर डाक अधीक्षक श्री बी. आर. सुथार, सहायक अधीक्षक डाकघर श्री विनय खत्री, डाक निरीक्षक श्री पारस मल सुथार सहित तमाम विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।




सांसद आदर्श ग्रामों को डाक विभाग बनाएगा ‘संपूर्ण बीमा ग्राम’, जोधपुर में रामदेवरा एवं भांडुकला गाँव बनेंगे संपूर्ण बीमा ग्राम 

डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने कृषि राज्य मंत्री व सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत से मुलाक़ात कर दी जानकारी


Post a Comment