Thursday, November 16, 2017

India Post Payments Bank branches in Post Offices soon

डाक विभाग अपनी बचत बैंक और बीमा सेवाओं को ऑनलाइन करने के बाद अब बैंकिंग क्षेत्र में भी कदम रखने जा रहा है। रिजर्व बैंक ऑफ़ इण्डिया द्वारा इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के अनुमोदन के बाद देश में रायपुर और राँची में इसकी शाखाएं आरम्भ हो गई हैं। जोधपुर में भी इसकी शाखा खुलेगी, जिसके लिए प्रधान डाकघर में निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। 

इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि  इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स  बैंक  गाँवों, कस्बों और दूरदराज के इलाकों में बैंकिंग सुविधाओं से वंचित तथा कम बैंकिंग वाले इलाकों में भुगतान बैंक के जरिए लोगों में अपनी पैठ बनाएगा। हर जिला मुख्यालय पर इसका एक शाखा कार्यालय खोला जायेगा और ये डाकघरों के माध्यम से ही कार्य करेंगे। पेमेंट्स बैंक से डाक विभाग देश भर के सुदूर ग्रामीण हिस्सों तक अपने 1.55  लाख डाकघरों के जरिये पहुंच बनाएगा। श्री यादव ने बताया कि पूरे भारत में इसकी 650 शाखाएँ खुलेंगी, जिनमें राजस्थान में जिला मुख्यालयों पर 33 शाखाएँ होंगी।

डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने इसकी कार्यप्रणाली के बारे में बताया कि  पेमेंट्स बैंक ग्राहकों से जमा ले सकते हैं किंतु लोन नहीं दे सकते। ये बैंक अपने ग्राहक से एक लाख रुपये तक की राशि जमा कर सकते हैं। ये एटीएम/डेबिट कार्ड जारी करेंगे, लेकिन क्रेडिट कार्ड नहीं। ये अपने ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा भुगतान और धन भेजने की सेवाएं मुहैया कराएँगे।  डाक निदेशक श्री यादव ने कहा कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से मूल बैंकिंग, भुगतान और प्रेषण सेवाएं प्रदान करने के द्वारा वित्तीय समावेशन और बीमा, म्युचुअल फंड, पेंशन और ग्रामीण क्षेत्रों एवं बैंक रहित और बैंक के अंतर्गत कार्य करने वाले क्षेत्रों पर विशेष रूप से ध्यान देते हुए तीसरे पक्ष के वित्तीय प्रदाताओं के साथ समन्वय के माध्यम से ऋण तक पहुंच जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी।



Post a Comment