Tuesday, January 23, 2018

सुकन्या समृद्धि योजना की तीसरी वर्षगाँठ पर जोधपुर रीजन ने बनाये 80 गाँवों को “सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि ग्राम"

आज का दौर बेटियों का है। बेटियाँ पढेंगी तो बेटियां बढ़ेंगी, पर इसके लिए जरुरी है कि उनकी उच्च शिक्षा के लिए पर्याप्त प्रबंध किये जाएँ। 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' के तहत ही डाकघरों में सुकन्या समृद्धि योजना आरंभ की गयी है। उक्त उद्गार राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने मुख्य अतिथि के रूप में जोधपुर जिले के ऊँटवालिया गाँव (देचू) को पश्चिमी राजस्थान क्षेत्र का 200 वाँ “सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि योजना ग्राम” घोषित करने के अवसर पर 22 जनवरी, 2018 को आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किये। सुकन्या समृद्धि योजना की तीसरी वर्षगाँठ पर पर डाक विभाग द्वारा जोधपुर रीजन में एक ही दिन 80 गाँवों को “सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि ग्राम" बनाया गया, जो कि एक अभूतपूर्व उपलब्धि है,  इससे पहले 120 गाँव इस योजना के तहत कवर किये जा चुके हैं।   
डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि सुकन्या समृद्धि योजना सिर्फ निवेश का एक माध्यम नहीं है, बल्कि यह बालिकाओं के उज्ज्वल व समृद्ध भविष्य से भी जुडा हुआ हैं। इस योजना के आर्थिक के साथ-साथ सामाजिक आयाम भी महत्वपूर्ण हैं। इसमें जमा धनराशि पूर्णतया बेटियों के लिए ही होगी, जो उनकी शिक्षा, कैरियर एवं विवाह में उपयोगी होगी। यह योजना बालिकाओं के सशक्तिकरण के द्वारा भविष्य में महिला सशक्तिकरण को भी बढ़ावा देगी.
इस अवसर पर जोधपुर मण्डल के प्रवर अधीक्षक डाकघर बी. आर. सुथार ने कहा कि जोधपुर डाक मंडल के अंतर्गत 28 गाँवों को शत-प्रतिशत सुकन्या समृद्धि ग्राम बनाया जा चुका है, जिनमें ऊँटवालिया के साथ-साथ जोधपुर जिले के भानासर, खिरजा तिबना, बालरवा, खारिया मीठापुर, कापरडा, मोगरा एवं चामु  गाँवों सहित 8 गाँवों को 22 जनवरी को ही  “सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि ग्राम" घोषित किया गया। 
इस अवसर पर  देचू पंचायत समिति के प्रधान श्री हेमाराम ने कहा कि आज समाज में बेटियाँ गर्व का विषय हैं। उनके सशक्तिकरण में ही समाज का हित निहित है। ऊँटवालिया गाँव के सरपंच श्री भूराराम मेघवाल ने कहा कि ग्रामवासियों के लिए यह अत्यन्त गर्व की बात है कि  “सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि योजना ग्राम” बनकर ऊँटवालिया गाँव “बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ” अभियान को मूर्त रूप दे रहा है।
ऊँटवालिया गाँव की दस साल तक की सभी 142 बालिकाओं के सुकन्या समृद्धि  खाते खोले गए। इस अवसर पर डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने बालिकाओं को पासबुकें व उपहार देकर उनके सुखी व समृद्ध भविष्य की कामना की। जनप्रतिनिधि शैतान सिंह, सहायक डाक अधीक्षक उदय सेजू, विनय खत्री, डाक निरीक्षक पारसमल सुथार, मुकेश सोनी, विजय सिंह, राजेश व्यास, शाखा डाकपाल भंवरलाल, लिछाराम सहित तमाम स्थानीय जनप्रतिनिधि व गाँववासी उपस्थित रहे।






जोधपुर जिले का ‘ऊँटवालिया’ गाँव बना पश्चिमी राजस्थान का 200 वाँ “सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि योजना ग्राम”

सुकन्या समृद्धि योजना की तीसरी वर्षगाँठ पर जोधपुर रीजन ने  बनाये 80 गाँवों को “सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि ग्राम" 

बेटियों के आर्थिक सशक्तिकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही  'सुकन्या समृद्धि योजना' - डाक निदेशक केके यादव


Post a Comment