Wednesday, January 24, 2018

राजस्थान में डाकघरों में कोर सिस्टम इंटीग्रेटर लागू करने वाला प्रथम जिला बना पाली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी के डिजिटल इण्डिया अभियान से अब डाकघर भी जुड़ेंगे। डाकघरों में कोर बैंकिंग,कोर इंश्योरेंस और दर्पण प्रोजेक्ट के बाद आईटी आधुनिकीकरण परियोजना के भाग के रूप में कोर सिस्टम इंटीग्रेटर (सीएसआई) आरम्भ किया है।  पाली डाक मंडल इसे लागू करने वाला राजस्थान का प्रथम जिला बन गया है। सीएसआई  प्रोजेक्ट लागू होने से सभी सेवाओं के लिए एक कॉमन प्लेटफॉर्म उपलब्ध होगा जिसके द्वारा ग्राहकों को अच्छी और त्वरित सेवाएं मिलेंगी। उक्त उद्गार बतौर मुख्य अतिथि श्री कृष्ण कुमार यादव, निदेशक डाक सेवाएं, राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर ने 23 जनवरी, 2018 को पाली प्रधान डाकघर में "कोर सिस्टम इंटीग्रेटर" का शुभारम्भ करते हुए व्यक्त किये। इस अवसर पर श्री यादव ने इससे सम्बंधित एक पुस्तक का भी लोकार्पण किया। 

इस अवसर पर डाक निदेशक श्री  कृष्ण कुमार यादव ने कहा  कि, "सीएसआई के कार्यान्वयन के साथ, पाली आईटी आधुनिकीकरण परियोजना के सभी मॉड्यूलों जैसे कोर बैंकिंग समाधान, कोर इंश्योरेंस समाधान, कोर सिस्टम एकीकरण और ग्रामीण सूचना और संचार प्रौद्योगिकी(आरआईसीटी), को लागू करने वाला राजस्थान का प्रथम पोस्टल डिविजन बन गया है। डाकघरों में बुकिंग, वितरण, बचत व बीमा सम्बन्धी विभिन्न कार्यों के लिए अभी भिन्न-भिन्न सॉफ्टवेयरों का इस्तेमाल किया जाता है।  इन सभी को एक ही प्लेटफॉर्म पर लाने से त्वरित और सुव्यवस्थित कार्य होगा तथा हम ग्राहकों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने में सक्षम होंगे।"

डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि कोर सिस्टम इंटीग्रेटर लागू हो जाने के बाद डाक विभाग पूरी तरह से पेपरलेस (कागज रहित) कार्य करने वाला पहला सरकारी विभाग बन जाएगा। मेल ऑपरेशन, वित्त व् लेखा, इन्वेंटरी प्रक्योरमेंट,  एच. आर. और पे-रोल जैसे तमाम कार्य कोर सिस्टम इंटीग्रेशन के माध्यम से संपन्न होंगे। विभाग के सभी कागजात, कर्मचारियों की उपस्थिति, पर्सनल डाटा, सर्विस बुक, कर्मचारियों की छुट्टी आदि कार्य आनलाइन हो जाएगा। कर्मचारियों के सभी कार्यों की प्रगति विभाग के शीर्ष अफसर भी आनलाइन देख सकते हैं। कर्मचारियों को अपनी समस्याओं के निदान के लिए ऑनलाइन पोर्टल पर अपनी शिकायत/निवेदन करना होगा। साथ ही ग्राहक भी अपने घर बैठे अपनी सभी समस्याओं का निदान डाकघर की वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे। 
श्री यादव ने कहा कि इससे भविष्य में प्रशासन की गतिविधियों जैसे भर्ती, प्रशिक्षण, पदोन्नति, वेतन और प्रदर्शन प्रबंधन में सुधार होगा। कॉल सेंटर, वेब पोर्टल और मोबाइल डिवाइसेज के माध्यम से ग्राहक सेवा प्रदान करने के साथ यह डाकघर काउंटरों की कार्यात्मकताओं को भी बढ़ाएगा और डाकघरों को पेपरलेस बनाएगा। 

पाली मंडल के डाक अधीक्षक डी. आर. सुथार ने कहा कि कोर सिस्टम इंटीग्रेटर के लिए टी. सी. एस. द्वारा सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है और इसके लिए स्टाफ को भलीभाँति ट्रेनिंग भी दी गई है, ताकि वे इसे सुचारु रूप से क्रियान्वित कर सकें। 

इस अवसर पर सहायक डाक अधीक्षक संग्राम भंसाली, राम लाल मुंड, डाक निरीक्षक शहनाज खान, पारस मल सुथार, हेड पोस्टमास्टर जेपाराम, प्रकाश परिहार, महेन्द्र  सिंह, गोरखराम सहित तमाम अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।




 हाईटेक और डिजिटल होंगे पाली के डाकघर, कोर सिस्टम इंटीग्रेटर का डाक निदेशक केके यादव ने किया शुभारम्भ


Pali became first Postal Division in Rajasthan Circle to launch Core System Integration (CSI) Solution in Post Office. It was inaugurated by Mr. Krishna Kumar Yadav, Director Postal Services, Rajasthan Western Region, Jodhpur on 23rd January, 2018.
Post a Comment