Sunday, January 21, 2018

ब्लाइंड क्रिकेट वर्ल्ड कप चैंपियन टीम इंडिया में पोस्टमैन पंकज भुई (भुवनेश्वर, ओड़िशा)

डाक विभाग में तमाम प्रतिभाएं हैं, जो देश-दुनिया में अपनी काबिलियत का लोहा मनवाती रहती हैं। ऐसी ही एक प्रतिभा हैं पोस्टमैन श्री पंकज भुई (भुवनेश्वर, ओड़िशा), जो ब्लाइंड क्रिकेट वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को हराकर विश्व विजेता बनने वाली भारतीय टीम के सदस्य हैं। 
गौरतलब है कि टीम इंडिया एक बार फिर से ब्लाइंड क्रिकेट वर्ल्ड कप का चैंपियन बन गई है।  शनिवार, 20 जनवरी  को शारजाह क्रिकेट स्टेडयम में खेले गए फाइनल में भारत ने चिरप्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 2 विकेट से मात दी।  इसके साथ ही भारत ने लगातार दूसरी बार वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाया। रोमांचक फाइनल में भारत ने जीत का लक्ष्य 38.4 ओवरों में 8 विकेट खोकर हासिल कर लिया।  भारत की ओर से सुनील रमेश ने 93 के अलावा अजय कुमार रेड्डी ने 62 रन बनाए।  इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 40 ओवरों में 307/8 रन बनाए थे। 

पहले सेमीफाइनल में भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी, जबकि दूसरे सेमीफाइनल में पाकिस्तान की टीम श्रीलंका को 156 रनों मात देकर खिताबी मुकाबले में उतरी थी। इससे पहले ग्रुप मुकाबले में भी भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया था। 



ब्लाइंड क्रिकेट वर्ल्ड कप के विजेता

1. 1998: साउथ अफ्रीका (फाइनल में पाक को हराया)

2. 2002: पाकिस्तान (फाइनल में द. अफ्रीका को हराया)

3. 2006: पाकिस्तान (फाइनल में भारत को हराया)

4. 2014: भारत (फाइनल में पाक को हराया)

5. 2018: भारत (फाइनल में पाक को हराया)

इसके अलावा भारतीय टीम पाकिस्तान को हराकर टी-20 ब्लाइंड क्रिकेट वर्ल्ड कप का दोनों खिताब (2012, 2017) अपने नाम कर चुकी है.


Congratulations to Mr. Pankaj Bhue, Postman in Bhubaneswar, Odisha. He is a member of the Indian Cricket team in Blind Cricket World Cup 2018 which became Champion beating Pakistan.


No comments: