Thursday, January 11, 2018

Inauguration of Employment Registration Centre in Post Offices of Rajasthan for Youth

बेरोजगार युवाओं के लिए पहल करते हुए पोस्ट ऑफिस अब उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने की सहूलियत भी प्रदान करेगा। इसी क्रम में राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र के द्वितीय रोजगार पंजीकरण केंद्र का शुभारंभ राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के पोस्टमास्टर जनरल श्री वी. सी. राय एवं निदेशक डाक सेवाएँ श्री कृष्ण कुमार यादव ने 10 जनवरी, 2018 को सिरोही प्रधान डाकघर में किया। इस अवसर पर उन्होंने बेरोजगार युवक-युवतियों का रोजगार पंजीयन करवाकर रसीदें भी  सौंपी।
इस अवसर पर राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र,जोधपुर के पोस्टमास्टर जनरल श्री वी. सी. राय ने कहा कि लोगों को रोजगार पंजीकरण के  लिए अब सेवायोजन या रोजगार कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। डाक विभाग एवं श्रम व रोजगार मंत्रालय ने एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं,जिसके तहत डाकघर रोजगार पंजीकरण केंद्र के रूप में भी कार्य करेंगे। श्री राय ने कहा कि शीघ्र ही सभी प्रधान डाकघरों में रोजगार पंजीकरण केंद्र खोले जायेंगे, ताकि बेरोजगार युवकों को भटकना नहीं पड़े। 
राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र,जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएँ श्री क़ृष्ण कुमार यादव ने इस अवसर पर कहा कि बेरोजगार और अध्ययनरत युवक प्रधान डाकघर में नेशनल कैरियर सर्विस (www.ncs.gov.in) ऑनलाइन पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवा सकेंगे। पंजीकरण होने के पश्चात डाकघर द्वारा एक प्रिन्टआउट दिया जाएगा जिसमें रजिस्ट्रेशन नंबर और अन्य जानकारी दर्ज होगी। श्री यादव ने कहा कि यह पोर्टल नेट कनेक्टेड शहरी क्षेत्र तथा नॉन कनेक्टेड ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारों के बीच सेतु का कार्य करेगी। पंजीकरण हेतु किसी भी प्रकार के दस्तावेज बेरोजगार युवक-युवतियों को नहीं देने होंगे।  
डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि यह पोर्टल रोजगार के इच्छुक,रोजगार प्रदाता,स्किल प्रोवाइडर्स, कैरियर काउन्सलर इत्यादि सभी के सम्बन्ध में जानकारी उपलब्ध कराता है। इस पोर्टल पर पंजीकृत होने के बाद बेरोजगार युवक 52 सेक्टरों में उपलब्ध 3,000 तरह के व्यवसायों की अपडेट जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। पोर्टल के जरिये यह जानकारी भी मिलेगी की किस कोर्स के लिए कौन सा सैक्टर ठीक होगा तथा रोजगार के अवसर कहाँ उपलब्ध है। इसके जरिये स्किल डेवलेपमेंट तथा कैरियर विकल्प बताए जायेंगे। 

सिरोही मंडल के डाक अधीक्षक देवा राम पुरोहित ने बताया कि नए बेरोजगार पंजीकरण हेतु 15 रुपए, पंजीकृत प्रोफ़ाइल को अपडेट करवाने हेतु 5 रुपए और आवेदन-पत्र के प्रिन्टआउट के लिए 10 रुपए लगेंगे। इस अवसर पर  सहायक डाक अधीक्षक अखाराम, सिरोही प्रधान डाकघर के हेड पोस्टमास्टर चुना राम मीणा, भंवर सिंह, धीरेंद्र सिंह सहित तमाम अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।


पहल : सिरोही प्रधान डाकघर में रोजगार पंजीकरण केंद्र का शुभारंभ,अब डाकघर में होगा बेरोजगार युवकों का पंजीकरण

No comments: