Saturday, February 3, 2018

जैसलमेर प्रधान डाकघर में डाक निदेशक के.के.यादव ने किया रोजगार पंजीकरण केंद्र का शुभारंभ

बेरोजगार युवाओं के लिए पहल करते हुए पोस्ट ऑफिस अब उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने की सहूलियत भी प्रदान करेगा। इसी क्रम में रोजगार पंजीकरण केंद्र का शुभारंभ राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएँ श्री कृष्ण कुमार यादव ने 30 जनवरी, 2018 को जैसलमेर प्रधान डाकघर में किया। इस अवसर पर उन्होंने बेरोजगार युवक-युवतियों का रोजगार पंजीयन करवाकर रसीदें भी  सौंपी।
इस अवसर पर डाक निदेशक श्री क़ृष्ण कुमार यादव ने कहा कि लोगों को रोजगार पंजीकरण के लिए अब सेवायोजन या रोजगार कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। बेरोजगार और अध्ययनरत युवक प्रधान डाकघर में नेशनल कैरियर सर्विस (www.ncs.gov.in) ऑनलाइन पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवा सकेंगे।पंजीकरण होने के पश्चात डाकघर द्वारा एक प्रिन्टआउट दिया जाएगा जिसमें रजिस्ट्रेशन नंबर और अन्य जानकारी दर्ज होगी।  डाक विभाग एवं श्रम व रोजगार मंत्रालय ने एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं,जिसके तहत डाकघर रोजगार पंजीकरण केंद्र के रूप में भी कार्य करेंगे। 
डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि यह पोर्टल रोजगार के इच्छुक,रोजगार प्रदाता,स्किल प्रोवाइडर्स, कैरियर काउन्सलर इत्यादि सभी के सम्बन्ध में जानकारी उपलब्ध कराता है। इस पोर्टल पर पंजीकृत होने के बाद बेरोजगार युवक 52 सेक्टरों में उपलब्ध 3,000 तरह के व्यवसायों की अपडेट जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। पोर्टल के जरिये यह जानकारी भी मिलेगी की किस कोर्स के लिए कौन सा सैक्टर ठीक होगा तथा रोजगार के अवसर कहाँ उपलब्ध है। इसके जरिये स्किल डेवलेपमेंट तथा कैरियर विकल्प बताए जायेंगे। 

डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग ने टेक्नोलोजी  के साथ अपने को अपडेट करते हुये कस्टमर-फ्रेंडली सेवाओं का दायरा भी बढ़ाया है। शहरी से लेकर ग्रामीण स्तर तक डाक सेवाओं में आमूलचूल परिवर्तन किए गए हैं।जैसलमेर प्रधान डाकघर में पासपोर्ट सेवा,पवित्र गंगाजल बिक्री, एलईडी बल्ब, ट्यूबलाइट, पंखों की अनुदानित दर पर बिक्री, सोवेरन गोल्ड बॉन्ड, पोस्टशोपी, माईस्टैम्प, शाखा डाकघरों में स्पीड पोस्ट की बुकिंग, इंटरनेशनल ट्रैक्ड पैकेट सर्विस, आधार कार्ड अपडेशन जैसी तमाम अभिनव पहल की गई हैं। श्री यादव ने कहा कि जैसलमेर प्रधान डाकघर में शीघ्र ही आधार एनरोलमेंट सेंटर भी खोला जाएगा। 

जैसलमेर प्रधान डाकघर के हेड पोस्टमास्टर किशना राम गर्ग ने कहा कि नए बेरोजगार पंजीकरण हेतु 15 रुपए,पंजीकृत प्रोफ़ाइल को अपडेट करवाने हेतु 5 रुपए और आवेदन-पत्र के प्रिन्टआउट के लिए 10 रुपए लगेंगे। 
इस अवसर पर सहायक डाक अधीक्षक राजेंद्र सिंह भाटी,डाक निरीक्षक सुमित सैनी,सहायक डाकपाल रवि गंदरिया,सिस्टम मैनेजर नारायण राम, पवन कुमार, थानाराम परिहार सहित तमाम अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।





Post a Comment