Friday, February 9, 2018

‘इंडिया पोस्ट पेमेंटस बैंक’ पर कार्यशाला : डिजिटल व पेपरलेस आधार पर कार्य करेगा 'इंडिया पोस्ट पेमेंटस बैंक’

'इंडिया पोस्ट पेमेंटस बैंक’ आरम्भ करने की दिशा में डाक विभाग ने तेजी से कदम बढ़ाना शुरू कर दिया है। जोधपुर सहित राजस्थान के सभी जिला मुख्यालयों पर इसकी शाखा खोलने  के साथ-साथ सभी डाकघरों को भी इससे जोड़ा जायेगा, ताकि इसका फायदा ग्रामीण स्तर पर भी लोगों को मिल सके। उक्त उद्गार राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने   इंडिया पोस्ट पेमेंटस बैंक पर क्षेत्रीय स्तर की एक दिवसीय कार्यशाला का शुभारम्भ करते हुए व्यक्त किये। डीआरडीए सभागार, जोधपुर में 4 फरवरी, 2018 को आयोजित इस कार्यशाला में राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र के अधीन सभी 13 जिलों के मण्डलाधीक्षक के साथ-साथ सभी हेड पोस्टमास्टर्स, सहायक अधीक्षक, डाक निरीक्षक और सिस्टम मैनेजर ने भाग लिया। डाक विभाग ने मार्च के अंत तक ‘इंडिया पोस्ट पेमेंटस बैंक’ खोलने  का लक्ष्य रखा है। 
कार्यशाला का शुभारम्भ करते हुए निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने  कहा कि  इंडिया पोस्ट पेमेंटस  बैंक से उपभोक्ताओं के लिए आसान, कम कीमतों, गुणवत्तायुक्त वित्तीय सेवाओं की आसानी से पहुंच के लिए विभाग के विस्तृत नेटवर्क और संसाधनों का लाभ मिलेगा। गांवों, कस्बों और दूरदराज के इलाकों में बैंकिंग सुविधाओं से वंचित तथा कम बैंकिंग वाले इलाकों में भुगतान बैंक के जरिए लोगों को वित्तीय समावेशन से जोड़ा जायेगा। श्री यादव ने कहा कि पेमेंट बैंक पूर्णतया डिजिटल व पेपरलेस आधार पर कार्य करेगा और इसमें ई-केवाईसी के आधार पर  खाते खोले जायेंगे। डाकघरों के खाते जहाँ बचत में मददगार हैं, वहीं पेमेंट बैंक का खाता निचले स्तर तक लोगों को डिजिटल आधार पर नित्य-प्रतिदिन के खर्च को सुगम बनाएगा। ये अपने ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा भुगतान और धन भेजने की सेवाएं मुहैया कराएँगे।  


डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि इंडिया पोस्ट पेमेंटस  बैंक से मूल बैंकिंग, भुगतान और प्रेषण सेवाएं प्रदान करने के द्वारा वित्तीय समावेशन और बीमा, म्युचुअल फंड, पेंशन और ग्रामीण क्षेत्रों एवं बैंक रहित और बैंक के अंतर्गत कार्य करने वाले क्षेत्रों पर विशेष रूप से ध्यान देते हुए तीसरे पक्ष के वित्तीय प्रदाताओं के साथ समन्वय के माध्यम से ऋण तक पहुंच जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी। पेमेंट बैंक से डाक विभाग देश भर के सुदूर ग्रामीण हिस्सों तक अपने 1.55  लाख डाकघरों के जरिये पहुंच बनाएगा। 
इस अवसर पर सहायक डाक अधीक्षक (प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग यूनिट)  राजेंद्र सिंह भाटी ने  पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेशन द्वारा  इंडिया पोस्ट पेमेंटस बैंक के बारे में जानकारी दी। ये बैंक अपने ग्राहक से एक लाख रुपये तक की राशि जमा कर सकते हैं। ये एटीएम/डेबिट कार्ड जारी करेंगे, लेकिन क्रेडिट कार्ड नहीं।  

इस अवसर पर प्रवर डाक अधीक्षक जोधपुर बी. आर. सुथार, सहायक निदेशक ईशरा राम, भंवरूराम, लेखाधिकारी डी.आर. सैनी, सहायक डाक अधीक्षक  पुखराज राठौड़, राजेंद्र सिंह भाटी, सुदर्शन सामरिया, अनिल कौशिक, डाक निरीक्षक पारस मल सुथार, जगदीश सिंह, ओपी चांदोरा, विजय सिंह  सहित तमाम डाक अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।






‘इंडिया पोस्ट पेमेंटस बैंक’ पर एक दिवसीय कार्यशाला का डाक निदेशक केके यादव ने किया शुभारम्भ 
डिजिटल व पेपरलेस आधार पर कार्य करेगा 'इंडिया पोस्ट पेमेंटस बैंक’-डाक निदेशक केके यादव

Post a Comment