Wednesday, March 28, 2018

राजस्थान का पहला सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि नगर बनेगा माउंट आबू - डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आरम्भ ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान के तहत माउंट आबू एक नई इबारत लिखने जा रहा है। माउंट आबू को शीघ्र ही डाक विभाग द्वारा राजस्थान का प्रथम सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि नगर बनाया जायेगा। उक्त जानकारी माउंट आबू के दौरे पर पधारे राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएँ श्री कृष्ण कुमार यादव ने दी।  

डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि बेटियों के सशक्तिकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही सुकन्या समृद्धि योजना के तहत राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र के अंतर्गत अभी तक 2,12,000 सुकन्या समृद्धि खाते खोलते हुए कुल 260 गाँवों को सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि गाँव बनाया जा चुका है। इसी कड़ी में डाक विभाग ने पहल करते हुए माउंट आबू नगर पालिका की सभी दस साल तक की योग्य बालिकाओं के सुकन्या खाते खोल, सम्पूर्ण नगर पालिका क्षेत्र को राजस्थान का प्रथम ‘सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि नगर’ बनाने का बीड़ा उठाया है।
डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि माउंट आबू में स्थित देलवाड़ा, उत्तरज एवं ओरिया गाँव में सभी योग्य बालिकाओं के खाते खोलकर इन्हें पहले ही संपूर्ण सुकन्या समृद्धि गाँव घोषित किया जा चुका है और इसी कड़ी में अब माउंट आबू नगर पालिका की सभी योग्य बालिकाओं के खाते खोलने का अभियान जारी है ताकि बालिकाओं का भविष्य सशक्त एवं समृद्ध बनाया जा सके। डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि आज बेटियाँ समाज में नित नये मुकाम हासिल कर रही हैं। ऐसे में सुकन्या समृद्धि योजना सिर्फ निवेश का एक माध्यम नहीं है, बल्कि इस योजना के आर्थिक के साथ साथ सामाजिक आयाम भी महत्वपूर्ण हैं। इसमें जमा धनराशि पूर्णतया बेटियों के लिए ही होगी, जो उनकी शिक्षा, कैरियर  एवं विवाह में उपयोगी होगी। 
सिरोही डाक मंडल के डाक अधीक्षक देवा राम पुरोहित ने बताया कि माउंट आबू नगर पालिका में 10 वर्ष तक की लगभग 1,500 बालिकाएं हैं जिनमें से अब तक 800 बालिकाओं के सुकन्या समृद्धि खाते खोले जा चुके हैं और शीघ्र ही शेष बालिकाओं के खाते खोल कर माउंट आबू नगर पालिका को ‘संपूर्ण सुकन्या समृद्धि नगर’ बनाया जायेगा। 

माउंट आबू नगर पालिका के चेयरमैन श्री सुरेश थिंगर ने कहा कि माउंट आबू नगर पालिका के लिए डाक विभाग की यह पहल एक गौरव का विषय होगा।

आबू रोड उप खण्ड के डाक निरीक्षक सत्येन्द्र सिंह ने बताया कि 10 वर्ष तक की बेटियों के लिए आरम्भ सुकन्या समृद्धि योजना में एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 1,000 और अधिकतम डेढ़ लाख रूपये तक जमा किये जा सकते हैं। इस योजना में खाता खोलने से 15 वर्ष तक धन जमा कराना होगा। आबू उप डाकघर के उप डाकपाल श्री जयंती लाल माली ने बताया कि वर्तमान में सुकन्या समृद्धि योजना खाते पर ब्याज दर 8.1 प्रतिशत है और जमा धनराशि में आयकर छूट का भी प्रावधान है।









Post a Comment