Monday, April 2, 2018

अब सिरोही-जालोर के लोगों को मिलेगी पाली प्रधान डाकघर में पासपोर्ट सेवा की सुविधा- डाक निदेशक के.के. यादव

राजस्थान में सिरोही और जालोर जिले के लोगों को अब पासपोर्ट के लिए जोधपुर, उदयपुर या जयपुर जाने की जरूरत नहीं है, बल्कि अब नजदीकी जिले पाली के प्रधान डाकघर में भी यहाँ के लोगों का पासपोर्ट बन सकेगा। दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की सुविधा के लिए और पासपोर्ट को हर किसी की पहुँच के अंदर बनाने के लिए डाकघरों में पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र आरंभ किए गए हैं। यह बात सिरोही-जालोर डाक मंडल के दौरे पर पधारे राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने कही। 
डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग और विदेश मंत्रालय के संयुक्त तत्वावधान में राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र के अधीन 13 जिलों में अब तक 9 पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र आरम्भ किये गए हैं। सिरोही और जालोर के नजदीक पाली के प्रधान डाकघर में पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र आरंभ किया गया है। यह केंद्र शुरू होने के पश्चात सिरोही और जालोर जिले के नागरिक अपना पासपोर्ट प्रधान डाकघर पाली में जाकर बनवा सकते हैं। इससे समय और संसाधन दोनों की बचत होगी और लोगों को रोजगार के लिए आसानी से विदेश जाने के अवसर मिलेंगे।

डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि पासपोर्ट के आवेदक को पहले www.passportindia.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। साथ ही केंद्र के रूप में पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र, पाली को सलेक्ट करना होगा और 1500 सौ रुपए ऑनलाइन शुल्क जमा करना होगा। उसी दौरान उसे पाँच तिथि दी जाएगी जिसमें से कोई एक दिन पर आवेदक को अपनी सुविधानुसार चयन करना होगा। इसके बाद एआरएन नंबर के साथ आवेदक के मोबाइल पर एप्वाइंटमेंट का समय और दिनांक का मैसेज आएगा। निर्धारित समय और दिनांक को आवश्यक दस्तावेज के साथ आवेदक को पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंन्द्र, पाली जाना होगा। श्री यादव कहा कि प्रधान डाकघर पाली में आवेदक का फिंगर प्रिंट्स, फोटो तथा दस्तावेज वेरीफिकेशन किया जाएगा। इसके बाद पुलिस सत्यापन होगा। करीब 20 से 25 दिन में पासपोर्ट तैयार कर आवेदक के घर स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेज दिया जाएगा। श्री यादव ने बताया कि पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्रों  पर फिलहाल तत्काल पासपोर्ट की सुविधा उपलब्ध नहीं है। 


No comments: