Wednesday, April 11, 2018

दृढ इच्छाशक्ति व मौलिक चिंतन से सिविल सर्विसेज में सफलता पाना आसान -डाक निदेशक केके यादव

परिश्रम का कोई विकल्प नहीं है और निरंतर अभ्यास ही सफलता की कुंजी है। हमारी इच्छाशक्ति जितनी मजबूत होगी, उतनी ही तेजी से हम मंजिल की तरफ बढ़ेंगे। उक्त उद्गार राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने महावीर पब्लिक स्कूल, जोधपुर के सभागार में आयोजित प्रशासनिक सेवाओं हेतु कैरियर काउंसलिंग सेमिनार  में व्यक्त किए। इस अवसर पर महावीर पब्लिक स्कूल, जोधपुर और बादलचन्द सुगनकँवर चौरड़िया सीनियर सैकंडरी गर्ल्स स्कूल, जोधपुर के लगभग 250 विद्यार्थी उपस्थित रहे।  

डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने विद्यार्थियों से रूबरू होते हुए कहा कि आत्मविश्वास, धैर्य, टाइम मैनेजमेंट, मौलिक चिंतन और सकारात्मक अभिवृत्ति प्रशासनिक सेवाओं की परीक्षा की तैयारी में काफी मायने रखती हैं। आपका मूल्य इससे निर्धारित नहीं होता है कि आप क्या हैं बल्कि इससे निर्धारित होता है कि आपमें खुद को क्या बनाने की क्षमता है। दूसरों से तुलना की  बजाय स्वस्थ प्रतिस्पर्धा कैरियर में हमेशा सहायक होती है। श्री यादव ने कहा कि इन्टरनेट और सोशल मीडिया के इस दौर में सूचनाओं का प्रवाह बड़ी तेजी से हो रहा है और इस प्रवाह को अपनी क्षमता से ज्ञान में बदलने की जरूरत है। सिर्फ किताबी पन्नों में खोने की बजाए जीवन की वास्तविकताओं का एहसास होना चाहिए।

Mr. Krishna Kumar Yadav, Director Postal Services, Rajasthan Western Region, Jodhpur addressing the students for a Workshop on Career counseling in the field of Civil Services in association with Marugoonj at Mahaveer Public School, Jodhpur
सिविल सर्विसेज में अपने अनुभवों को साझा करते हुए निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि बाहर से बड़ी आकर्षक दिखने वाली इन सेवाओं में उतनी ही बड़ी जिम्मेदारियाँ और चुनौतियाँ भी है, ये चुनौतियां ही फील्ड में किसी अधिकारी की कार्यक्षमता और लोकप्रियता को निर्धारित करती हैं। एक प्रशासनिक अधिकारी से सामाजिक समस्याओं और अपने परिवेश के प्रति ज्यादा संवेदनशीलता की  आशा की जाती है। हिन्दी बनाम अंग्रेजी माध्यम पर श्री यादव ने कहा कि भाषा महज अभिव्यक्तियों का साधन है और जिस भाषा में आपकी अभिव्यक्ति सहज हो उसे ही चुनना बेहतर होता है।

इस अवसर पर श्री यादव ने विद्यार्थियों से संवाद किया और उनके सवालों के जबाव भी दिए। कार्यक्रम का संयोजन मरूगूँज के श्री रोहित उपाध्याय,  संचालन सुश्री माला डागा और आभार ज्ञापन महावीर पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या श्रीमती स्वाति मेहता ने किया। 

मौलिक चिंतन से सफलता सम्भव -डाक निदेशक केके यादव

कैरियर काउंसलिंग सेमिनार में विद्यार्थियों से रूबरू हुए डाक निदेशक केके यादव
हमारी इच्छा शक्ति जितनी मजबूत होगी, उतनी ही तेजी से हम मंजिल की तरफ बढ़ेंगे -डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव


प्रशासनिक सेवाओं हेतु कैरियर काउंसलिंग सेमिनार में विद्यार्थियों से रूबरू हुए डाक निदेशक केके यादव
किताबी पन्नों में खोने की बजाए जीवन की वास्तविकताओं का भी हो एहसास -डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव

निरंतर अभ्यास सफलता की कुंजी -डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव

दृढ इच्छाशक्ति व मौलिक चिंतन से सिविल सर्विसेज में सफलता पाना आसान -डाक निदेशक केके यादव





Post a Comment