Tuesday, May 8, 2018

राजस्थान में डाक जीवन बीमा में सर्वाधिक प्रथम प्रीमियम अर्जित कर जोधपुर रीजन ने बनाया रिकार्ड

डाक विभाग पत्रों के साथ-साथ एक लम्बे समय से जीवन बीमा के क्षेत्र में भी है। जोधपुर रीजन ने इस क्षेत्र में भी नए आयाम रचे हैं। वित्तीय वर्ष 2017-18  में डाक जीवन बीमा और ग्रामीण डाक जीवन बीमा में 13.56 करोड़ का प्रथम प्रीमियम प्राप्त कर राजस्थान परिमंडल में सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया  है। 
इस सम्बन्ध में राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2017-18  में कुल 9,830 नई पॉलिसियाँ जारी की गईं, जिनमें कुल बीमित राशि 3.19 अरब  के सापेक्ष 13.56 करोड़ रूपये का नया प्रीमियम और 1.40 अरब  रूपये का कुल प्रीमियम अर्जित किया गया। डाक जीवन बीमा और ग्रामीण डाक जीवन बीमा में वित्तीय वर्ष 2016-17 के सापेक्ष 5 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है।
डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि जीवन बीमा के क्षेत्र में भी डाक विभाग नित नये आयाम स्थापित कर रहा है। वित्तीय समावेशन के तहत जोधपुर रीजन के अधीन 13 राजस्व जिलों में 15 संपूर्ण बीमा ग्राम बनाये गए हैं। इसके साथ ही सभी सांसद आदर्श ग्रामों को भी संपूर्ण बीमा ग्राम बनाने के प्रयास किये जा रहे हैं। श्री यादव ने बताया कि राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर में वर्तमान में कुल 7 लाख, 96 हजार 116 पॉलिसियाँ संचालित हैं, जिनमें  डाक जीवन बीमा और ग्रामीण डाक जीवन बीमा में क्रमश: 78,960 और 7,17,156 पॉलिसियाँ संचालित हैं। 
गौरतलब है कि ”डाक जीवन बीमा” के तहत हाल ही में  सरकारी/अर्द्ध सरकारी कर्मचारियों के साथ-साथ प्रोफेशनल सेवाओं से जुड़े लोगों को भी बीमित करने की सुविधा दी गई है। इसमें 6 योजनायें-सुरक्षा, संतोष, सुविधा, युगल सुरक्षा, सुमंगल व चिल्ड्रेन  पॉलिसी हैं।
निदेशक डाक सेवाएँ श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि इसमें निवेश की सुरक्षा पर सरकार की गांरटी, धारा 88 के तहत आयकर में छूट, कम प्रीमियम और अधिक बोनस, ऑनलाइन प्रीमियम जमा, पॉलिसी पर लोन की सुविधा, देश के किसी भी डाकघर में प्रीमियम जमा करने की सुविधा और अग्रिम प्रीमियम जमा करने पर छूट जैसी तमाम सुविधाएँ उपलब्ध हैं। 





राजस्थान में डाक जीवन बीमा में सर्वाधिक प्रथम प्रीमियम अर्जित कर जोधपुर रीजन ने बनाया रिकार्ड 
जीवन बीमा के क्षेत्र में भी डाक विभाग स्थापित कर रहा नित नये आयाम-डाक निदेशक केके यादव 
वित्तीय समावेशन के तहत 15 गाँवों को बनाया 'संपूर्ण बीमा ग्राम'
Post a Comment