Wednesday, August 22, 2018

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 सितंबर को करेंगे इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का शुभारंभ : आपका बैंक आपके द्वार

भारतीय डाक विभाग के अधीन इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 सितंबर, 2018 को  तालकटोरा स्टेडियम, नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में लॉन्च करेंगे। इसके बाद हर जिले में इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की कम से कम एक शाखा होगी जो ग्रामीण क्षेत्रों में वित्तीय सेवाओं पर फोकस करेगा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पहले 21 अगस्त को अखिल भारतीय स्तर पर इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक को लॉन्च किया जाना था, लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के चलते देश में 7 दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है। इसी वजह से पोस्ट ऑफिस पेमेंट्स बैंक की लॉन्चिंग डेट आगे बढ़ाई गई है। 

गौरतलब है कि इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की दो शाखाएं पहले से ही रायपुर और राँची में ऑपरेशनल हो चुकी हैं। शेष 648 शाखाएं देश भर में हर जिले में लॉन्च होगी। इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक 1.55 लाख डाकघर शाखाओं के जरिये ग्रामीण इलाकों के लोगों को बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं उपलब्ध कराएगा।

एयरटेल और पेटीएम के बाद इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक तीसरी संस्था है जिसे पेमेंट बैंक शुरू करने के लिए मंजूरी मिली है। पेमेंट बैंक में एक व्यक्ति 1 लाख रुपए तक जमा कर सकता है। ये बैंक छोटे कारोबारी और आमजन की जरूरतों को पूरा करने के लिए बनाया गया है। इसमें इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा भी मिलेगी।
सरकार की ओर से इस पेमेंट बैंक का इस्तेमाल नरेगा के भत्तों को बांटने, सब्सिडी और पेंशन आदि देने के काम में इस्तेमाल किया जाएगा। इसके जरिये कस्टमर फोन रीचार्ज, गैस कनेक्शन और बिजली के बिल का भुगतान, कॉलेज की फीस भरने, डीटीएस सर्विस सहित करीब 100 फर्मों के भुगतान कर सकेंगे।
भारत  सरकार इस साल के अंत 1.55 लाख डाकघर शाखाओं को इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक सेवाओं से जोड़ने का प्रयास कर रही है। इससे देश का सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क अस्तित्व में आएगा जिसकी गांवों के स्तर तक मौजूदगी होगी।


पूरे देश में इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक  650 शाखाओं के साथ शुरुआत करेगी।  इसके अतिरिक्त डाकघरों में 3,250 एक्सेस पॉइंट होंगे और साथ ही 11,000 डाकिये होंगे। ये ग्रामीण और शहरी इलाकों दोनों में घर के दरवाजे पर बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराएंगे। इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक को 17 करोड़ डाक बचत बैंक खाते को अपने खाते से जोड़ने की अनुमति है। इसके जरिए ग्राहकों की सुविधा बढ़ जाएगी और वो कोर बैंकिंग से जुड़ जाएंगे। (आईपीपीबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश सेठी  के मुताबिक हमको RTGS, NEFT और IMPS ट्रांजैक्शन की मंजूरी मिल चुकी है। इसके जरिए ग्राहक किसी भी बैंक अकाउंट में रकम ट्रांसफर कर सकेंगे और खुद के अकाउंट में मंगा सकेंगे। ग्राहक IPPB की सेवा को मोबाइल एप के जरिए भी उपयोग कर सकेंगे।


No comments: