Wednesday, October 3, 2018

गाँधी जी की 150वीं जयंती : दुनिया में सबसे ज्यादा डाक टिकट महात्मा गाँधी पर जारी-डाक निदेशक केके यादव

महात्मा गाँधी सिर्फ एक नाम ही नहीं, बल्कि विचारधारा का नाम है। सत्याग्रह, सत्य व अहिंसा, स्वच्छता, संवाद, स्वानुशासन की जो सीख गाँधी जी ने दी, आज सम्पूर्ण दुनिया इसकी कायल है और इन पर शोध कर रही है। उक्त विचार लखनऊ (मुख्यालय) परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने लखनऊ जीपीओ में  महात्मा गाँधी की 150वीं जयंती समारोह के क्रम में आयोजित डाक टिकट प्रदर्शनी और सेमिनार का शुभारम्भ करते हुए कहीं। इस अवसर पर श्री यादव ने महात्मा गाँधी की 150 वीं जयंती और स्वच्छता पर एक विशेष आवरण (लिफाफा) व् विरूपण भी जारी किया। 
इस अवसर पर अपने सम्बोधन में निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि यह गाँधी जी के विचारों की प्रासंगिकता है कि आज दुनिया में सबसे ज्यादा डाक टिकट व्यक्तित्व के रूप में महात्मा गाँधी पर ही जारी हुए हैं। गाँधी जी के लिखे पत्रों की लाखों-करोड़ों रूपये में नीलामी हो रही है। डाक टिकटों के माध्यम से गाँधी जी के जीवन और उनके विचारों को नई पीढ़ी के बीच प्रसारित किया जा सकता है। 
श्री यादव ने कहा कि आज की नयी पीढ़ी गाँधी जी को एक नए रूप में देखना चाहती है। वह उन्हें एक सन्त के रूप में नहीं वरन् व्यवहारिक आदर्शवादी के रूप में प्रस्तुत कर रही है। गाँधी जी दुनिया के एकमात्र लोकप्रिय व्यक्ति थे जिन्होंने सार्वजनिक रूप से स्वयं को लेकर अभिनव प्रयोग किए और आज भी सार्वजनिक जीवन में नैतिकता, आर्थिक मुद्दों पर उनकी नैतिक सोच व धर्म-सम्प्रदाय पर उनके विचार प्रासंगिक हैं। 



लखनऊ जीपीओ के चीफ पोस्टमास्टर योगेंद्र मौर्य ने बताया कि जीपीओ में 60 फ्रेमों में भारत के साथ-साथ दुनिया के लगभग 125 देशों में गाँधी जी पर जारी ढाई हजार डाक टिकटों को फिलेटलिस्ट्स द्वारा प्रदर्शित किया गया, जिसका विद्यार्थियों के साथ-साथ लखनऊवासियों ने रोचकता के साथ आनंद लिया।  


इस अवसर पर स्कूली बच्चों हेतु निबंध लेखन, पत्र लेखन का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम के अंत में डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने फिलेटलिस्टों और बच्चों को सम्मानित भी किया।   
कार्यक्रम को सहायक निदेशक आर एन यादव, डिप्टी चीफ पोस्टमास्टर टीपी सिंह, लखनऊ फिलेटलिक एसोसिएशन के अध्यक्ष बीएस भार्गव व सचिव नवीन सिंह ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. जेके अवस्थी ने किया। 






दुनिया में सबसे ज्यादा डाक टिकट व्यक्तित्व के रूप में महात्मा गाँधी पर हुए जारी-डाक निदेशक केके यादव

लखनऊ जीपीओ में गाँधी की 150वीं जयंती समारोह पर आयोजित डाक टिकट प्रदर्शनी व सेमिनार का डाक निदेशक केके यादव ने किया शुभारम्भ

No comments: