Friday, June 13, 2014

फीफा विश्वकप 2014 पर जारी डाक टिकटों के लिए दिखा क्रेज

ब्राजील में खेले जा रहे विश्वकप फुटबाल में भारतीय टीम की हिस्सेदारी भले ही न हो पर यहाॅंँ के लोगों में दीवानगी की कोई कमी नहीं है। फीफा विश्वकप 2014 से जुड़ी हर चीज को लोग सहेज कर रखना चाहते हैं। लोगों के इसी आर्कषण के चलते डाक विभाग ने फीफा विश्वकप 2014 पर चार डाक टिकटों का एक सेट तथा एक मिनिएचर  शीट जारी किया है। इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि इन डाक टिकटों पर  मैदान में चल रहे मुकाबले तथा फीफा विश्व कप, 2014 के उद्घाटन समारोह में इसके शुभांकर फ्यूलेकों का अंकन किया गया हैं। ये डाक टिकटें भारत और विश्व भर के फुटबाल प्रेमियों के प्रति उपयुक्त आभार की अभिव्यक्ति हैं। 

गौरतलब है कि 12 जून की देर शाम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इन डाक टिकटों को जारी किया। यह पहला अवसर था जबकि किसी विश्व खेल आयोजन के मौके पर उसी दिन भारत में भी किसी प्रधानमंत्री ने कोई डाक टिकट जारी किया हो। 

डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि इलाहाबाद परिक्षेत्र में ये डाक टिकट इलाहाबाद और वाराणसी स्थित फिलेटलिक ब्यूरो में उपलब्ध हंै और इलाहाबाद ब्यूरो में पहले दिन ही 30,000 से ज्यादा राशि के डाक टिकटों को लोगों ने हाथों-हाथ खरीदा। इनमें सिर्फ फुटबाल प्रेमी और फिलेटलिस्टस ही नहीं बल्कि विभिन्न कार्यक्षेत्रों कार्य करने वाले अधिकारी, जज, डाॅक्टर, इंजीनियर, वकील, खिलाड़ी से लेकर कारपोरेट जगत से जुड़े लोग तक शामिल हैं। स्कूली बच्चों और युवाओं में इसको लेकर काफी क्रेज देखा जा रहा है। सिर्फ इलाहाबाद ही नहीं, अगल-बगल के जिलों से भी लोग इन डाक टिकटों को खरीदने आ रहे हैं और इनमें से कई लोग तो इन डाक टिकटों को लोगों को गिफ्ट भी कर रहे हैं। इसके अलावा इलाहाबाद फिलेटलिक ब्यूरो से नियमित रूप से जुड़े 797 फिलेटलिक डिपाजिट एकाउंट होल्डर्स को भी यह डाक टिकट व अन्य सामग्री रजिस्टर्ड डाक से भेजी जा रही है। 

श्री यादव ने बताया कि इन डाक टिकटों में दो डाक टिकट 25-25 रूपये और दो डाक टिकट 5-5 रूपये के मूल्यवर्ग में उपलब्ध है। इनमें हर डाक टिकट 9 लाख की संख्या में एवं इसके अलावा 4 लाख मिनीएचर शीट जारी की गयी हैं। इसके अलावा इस पर प्रथम दिवस आवरण एवं विवरणिका भी जारी की गयी हैै। 




(साभार : सिटी टाइम्स 14 जून 2014)

Post a Comment