Tuesday, February 4, 2014

विशेष स्पीड पोस्ट से जाएंगे दिल्ली हाईकोर्ट के सम्मन


दिल्ली उच्च न्यायालय के नोटिस/सम्मन की बुकिंग और वितरण के लिए ने विशेष स्पीड पोस्ट सेवा का शुभारंभ किया है । केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री कपिल सिब्बल ने  एक समारोह में 3  फरवरी, 2014 को इसका शुभारम्भ किया। इस सेवा के अंतर्गत उच्च न्यायालय को वापसी संप्रेषण के जरिए वितरण का सबूत भी प्राप्त होगा। उच्च न्यायालय परिसर में आयोजित इस समारोह के अवसर पर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमण भी उपस्थित थे।

स्पीड पोस्ट की इस विशेष सेवा के मुख्य पहलू इस प्रकार हैं-दिल्ली उच्च न्यायालय के परिसर में डिस्पैच सैक्शन के पास ग्राहकों की सुविधा के लिए डाकघर का एक विशेष एक्सटेंशन काउंटर खोला गया है। इस एक्सटेंशन काउंटर पर ऐसे विशेष लिफाफे उपलब्ध होंगे, जिन पर 'पीओडी' (प्रूफ ऑफ डिलीवरी) अंकित होगा। इस विशेष स्पीड पोस्ट सेवा से भेजी जाने वाली सामग्री के लिए पृथक बार-कोड सीरीज आवंटित की गई है। विशेष स्पीड पोस्ट सेवा से भेजी जाने वाली सामग्री के वितरण और वितरण के सबूत (पीओडी) की स्थिति की जानकारी भारतीय डाक की वेबसाइट-www.indiapost.gov.in से प्राप्त की जा सकेगी। लोधी रोड स्थित मुख्य डाकघर से दिल्ली उच्च न्यायालय की एक निर्धारित ई-मेल आईडी पर 'पीओडी' की एक स्केंड कॉपी भी भेजी जाएगी। इस सेवा के अंतर्गत स्पीड पोस्ट की बुकिंग के लिए समुचित सॉफ्टवेयर तैयार कर लिया गया है।

(In Picture : The Union Minister for Communications & Information Technology and Law & Justice, Kapil Sibal launching the Speed Post service for summons/ Notices of High Court of Delhi, in New Delhi on February 03, 2014. The Chief Justice, High Court of Delhi, Justice N.V. Ramana and other dignitaries are also seen.)
Post a Comment