Monday, July 11, 2016

भारतीय डाक की अनूठी पहल- गंगाजल आपके घर : गंगाजल की बिक्री प्रधान डाकघरों से आरंभ

गंगा जल लाने के लिए अब गंगोत्री, ऋषिकेश, हरिद्वार  या इलाहाबाद और बनारस के गंगा तट जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी, बल्कि अब गंगा जल डाकघरों के माध्यम से आपके घर पर उपलब्ध होगा। अगर आपको गंगा जल की जरूरत है तो प्रधान डाकघर के काउंटर पर जाइए, निर्धारित कीमत अदा कीजिए और गंगाजल घर ले जाइए। डाक विभाग द्वारा आरम्भ की गई इस अभिनव योजना के तहत  11 जुलाई को जोधपुर प्रधान डाकघर में गंगाजल बिक्री का शुभारम्भ करते हुए राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि इस योजना से डाक विभाग लोगों से  भावनात्मक स्तर पर भी जुड़ेगा। उन्होंने कहा कि गंगाजल वितरण से लाभ कमाने का मकसद नहीं है, बल्कि डाक विभाग ने गंगाजल के प्रति लोगों की असीम आस्था एवं विश्वास की पवित्र भावना का सम्मान करते हुए गंगोत्री व ऋषिकेश से संग्रहित गंगाजल को उन तक पहुंचाने का प्रयास है, जिससे कि लोग लाभान्वित हो सकें। 
डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि गंगा जल का विशेष महत्व है और परिवारों में पूजा-पाठ, अन्य धार्मिक अनुष्ठान, शादी-ब्याह  और यहाँ  तक कि श्राद्ध के वक्त गंगाजल की जरूरत होती है। ऐसे में प्रधान डाकघरों के माध्यम से  200 और 500 मिलीलीटर में ऋषिकेश से संग्रहित गंगाजल क्रमशः 15 और 22 रूपये में एवं 200 और 500 मिलीलीटर में ही गंगोत्री से संग्रहित गंगाजल क्रमशः 25 और 35 रूपये में उपलब्ध होगा। 

 श्री यादव ने कहा कि चूँकि गंगा जल की बिक्री अभी प्रधान डाकघरों के माध्यम से ही होगी, ऐसे में यदि कोई अपने द्वार पर ही गंगाजल मंगाना चाहता है तो वह  डाकघर में गंगाजल के मूल्य, पैकेजिंग चार्ज और स्पीड पोस्ट दर का अग्रिम भुगतान कर मँगवा सकता है।  ऐसे ग्राहकों को स्पीड पोस्ट से गंगाजल भेज दिया जायेगा।

इस अवसर पर डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने चौपासनी रोड, जोधपुर निवासी श्रीमती पूजा को प्रथम ग्राहक के रूप में गंगाजल सौंपा। इस अवसर पर जोधपुर मण्डल के प्रवर डाक अधीक्षक  पी॰आर॰ कडेला, सीनियर पोस्टमास्टर एल॰एस॰ पटेल, सहायक निदेशक  इशरा राम, कान सिंह राजपुरोहित , सहायक अधीक्षक  विनय खत्री, तरुण शर्मा, राजेंद्र सिंह भाटी  सहित तमाम अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।








Post a Comment