Friday, April 6, 2018

पश्चिमी राजस्थान का 300 वाँ ‘संपूर्ण सुकन्या समृद्धि गाँव’ बना सिरोही का गोयली गाँव, डाक निदेशक केके यादव ने की घोषणा

डाक विभाग प्रधानमंत्री मोदी जी की "डिजिटल इण्डिया" और "वित्तीय समावेशन" संकल्पना को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है। देश के हर कोने में, हर दरवाजे पर डाक विभाग की पहुँच है और वह लोगों के सुख-दुःख में बराबर रूप से जुड़ा हुआ है। डाक सेवाएं नवीनतम टेक्नोलोजी अपनाते हुए नित्य नए आयाम रच रही हैं। उक्त उद्गार बतौर मुख्य अतिथि श्री कृष्ण कुमार यादव, निदेशक डाक सेवाएं, राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर ने 26 मार्च 2018 को सिरोही के गोयली गाँव में आयोजित वृहद डाक मेले में व्यक्त किये।
इस अवसर पर डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने  सिरोही के गोयली गाँव को सिरोही डाक मंडल का 100 वाँ और राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र का 300 वाँ ‘सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि गाँव’ घोषित किया, जहाँ  गाँव की 10 वर्ष तक की सभी योग्य बालिकाओं के सुकन्या खाते डाकघर में खोले गए। 

इस पहल पर डाक निदेशक श्री यादव का नगरपरिषद सभापति श्री ताराराम माली के नेतृत्व में ग्रामवासियों और एलुमनी नवोदय प्रगति संगठन, सिरोही ने अभिनंदन किया। 



डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि सिरोही में केंद्र सरकार की तमाम अग्रणी योजनाओं को डाक विभाग के माध्यम से प्रमुखता से लागू किया गया है। 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' के तहत सिरोही डाक मंडल में लगभग 39 हजार बेटियों के सुकन्या खाते खोलने के साथ-साथ 100 गाँवों को शत-प्रतिशत सुकन्या समृद्धि गाँव बनाया जा चुका है। जबकि पूरे राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र में सुकन्या समृद्धि योजना के कुल 2 लाख 12 हजार खाते खोले गए हैं  और 300 गाँवों को संपूर्ण सुकन्या समृद्धि गाँव बनाया जा चुका है। उन्होंने कहा कि आधार की सुगमता के लिए सिरोही के प्रधान डाकघर सहित द्विपदीय डाकघरों तक कुल 20 आधार एनरोलमेंट एवं अपडेशन सेटर खोले गए हैं। सिरोही के अचलगढ़ एवं जालोर के बोरवाड़ा गाँव को "सम्पूर्ण बीमा ग्राम" बनाया जा चुका है। डाक सेवाओं ने जन सरोकार के साथ नित्य नए आयाम रचे हैं।

डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि सिरोही प्रधान डाकघर  में शीघ्र ही इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक खोला जाएगा, जिससे विभाग की सेवा और पहुँच में और भी इजाफा होगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से उपभोक्ताओं के लिए आसान, कम कीमतों, गुणवत्तायुक्त वित्तीय सेवाओं की आसानी से पहुंच के लिए विभाग के विस्तृत नेटवर्क और संसाधनों का लाभ मिलेगा। इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक गांवों, कस्बों और दूरदराज के इलाकों में बैंकिंग सुविधाओं से वंचित तथा कम बैंकिंग वाले इलाकों में भुगतान बैंक के जरिए लोगों में अपनी पैठ बनाएगा।

वित्तीय समावेशन की पहल पर डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाकघरों में हर वर्ग और उम्र के हर पड़ाव के लिए अलग-अलग बचत और बीमा योजनाएँ हैं और इनमें लोग पीढ़ी दर पीढ़ी पैसे जमा करते हैं। देश में मुख्यधारा से वंचित लोगों व उनके परिवारों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से आरम्भ अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन में भी डाकघरों द्वारा  सक्रिय भूमिका के निर्वहन का श्री यादव ने उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि ई-कामर्स को बढ़ावा देने हेतु कैश ऑन डिलीवरी, लेटर बाक्स से नियमित डाक निकालने हेतु नन्यथा मोबाईल एप, सभी शाखा डाकघरों को दर्पण प्रोजेक्ट के तहत हाइटेक बनाने जैसे कदम विभाग की "डिजिटल इण्डिया" के तहत की गई पहल हैं।
कार्यक्रम में सिरोही नगरपरिषद के सभापति श्री ताराराम माली ने कहा कि डाक विभाग भारत सरकार के सबसे पुराने विभागों में से है। आमजन आज भी डाकघरों को ज्यादा सहज व कस्टमर-फ्रेंडली पाते हैं । 
सिरोही मंडल के डाक अधीक्षक डी. आर. पुरोहित ने कहा कि डाक विभाग अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के लिए तत्पर है और इस दिशा में लोगों से समय-समय पर संवाद के साथ-साथ विभाग ने अपनी सेवाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार पर भी जोर दिया है। 
डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने इस अवसर पर तमाम योजनाओं के लाभार्थियों को पासबुक/बॉन्ड प्रदान किये और सरपंच श्री रतनसिंह सोलंकी एवं शाखा डाकपाल श्री कछुआ राम को सम्मानित किया। इस अवसर पर उप सरपंच लक्ष्मण सिंह सोलंकी, सहायक डाक अधीक्षक भागीरथ सिंह राजपुरोहित, अखाराम, राजेंद्र सिंह भाटी, डाक निरीक्षक मोहित यादव, सत्येंद्र सिंह, सिरोही प्रधान डाकघर के पोस्टमास्टर सी. आर. मीणा, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक मैनेजर किशन गेहलोत सहित तमाम अधिकारी-कर्मचारी और गांववासी उपस्थित रहे।







Post a Comment