Tuesday, December 23, 2014

’इलाफिलेक्स 2015’ में दिखेगा डाक टिकटों का इतिहास : उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र में होगी डाक टिकट प्रदर्शनी

डाक टिकट सिर्फ पत्र भेजने का ही माध्यम नहीं हैं, बल्कि इनके माध्यम से हम अपनी साहित्य, कला, संस्कृति, पर्यावरण एवं महान व्यक्तित्वों के साथ तमाम महत्वपूर्ण घटनाक्रमों के बारे में भी जान सकते हैं। इसी के मद्देनजर डाक विभाग द्वारा इलाहाबाद में दो दिवसीय डाक टिकट प्रदर्शनी ’’इलाफिलेक्स 2015’’ का आयोजन 9-10 जनवरी 2015 को किया जा रहा है। 

इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाक विभाग द्वारा उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र में स्थित कला वीथिका में आयोजित होने वाली उक्त प्रदर्शनी में देश-विदेश के तमाम बहुमूल्य डाक टिकट प्रदर्शित किये जाएंगे। इसमें सिर्फ इलाहबाद ही नहीं बल्कि बाहर के भी फिलेटलिस्ट अपने डाक-टिकटों व अन्य फिलेटलिक सामग्रियों की प्रदर्शनी लगाएंगे। डाक निदेशक श्री यादव ने बताया कि इस प्रदर्शनी के माध्यम से लोग जहां तमाम डाक टिकटों के पीछे छिपी कहानी से अपने को जोड़ सकेंगे वहीं युवाओं में डाक टिकट संग्रह के प्रति अभिरुचि भी विकसित की जाएगी। 

इस प्रदर्शनी के दौरान करीब 80 फ्रेमों में डाक टिकट प्रदर्शित किये जाएंगे। इनमें आमंत्रित वर्ग एवं प्रतियोगिता वर्ग में सीनियर व जूनियर दो भाग होंगे। श्री यादव ने बताया कि जो लोग इस डाक टिकट प्रदर्शनी में भाग लेना चाहते हैं वे निश्चित प्रोफार्मा में अपनी प्रविष्टि 31 दिसम्बर 2014 तक प्रवर डाक अधीक्षक, इलाहाबाद मण्डल के कार्यालय में जमा करा सकते हैं। प्रदर्शनी के दौरान स्कूली बच्चों हेतु फिलेटलिक वर्कशाप, पत्र-लेखन, स्टैम्प डिजाइन एवं क्विज जैसी तमाम आर्कषक प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जायेगा।






Post a Comment