Tuesday, October 3, 2017

डाक विभाग में "स्वच्छता ही सेवा" पखवाड़ा का समापन, सामाजिक सरोकारों के तहत लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने की जिम्मेदारी- डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव

डाक विभाग के तत्वाधान में गाँधी जयंती पर स्वच्छ भारत अभियान के तहत "स्वच्छता ही सेवा" पखवाड़ा का समापन कार्यक्रम जोधपुर में हुआ।  इस दौरान पौधारोपण, सफाई अभियान, श्रमदान, स्वच्छता प्रतिज्ञा जैसे तमाम कार्यक्रम हुए।  राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएँ श्री कृष्ण कुमार यादव ने इस दौरान उत्कृष्ट कार्य वाले कर्मियों को सम्मानित भी किया। स्वच्छ प्रधान डाकघर की श्रेणी में जोधपुर प्रधान डाकघर, प्रशासनिक कार्यालय की श्रेणी में अधीक्षक डाकघर श्रीगंगानगर कार्यालय, उपडाकघर की श्रेणी में पाली मंडल के फालना डाकघर और व्यक्तिगत श्रेणी में सिरोही मंडल के आबू डाकघर के पोस्टमास्टर जयंती लाल को अवार्ड मिला।  
निदेशक डाक सेवाएँ श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत डाक विभाग द्वारा जोधपुर में ऐतिहासिक किला मण्डोर और जैसलमेर में प्रसिद्ध गड़ीसर झील और लोक देवता रामदेवरा स्थली, बिलाड़ा में कल्प वृक्ष, सीकर में हर्षनाथ मंदिर सहित तमाम ऐतिहासिक स्थलों पर श्रमदान और सफाई अभियान चलाया गया। 
डाक निदेशक श्री यादव ने कहा कि स्वच्छता हमारी नियमित दिनचर्या का हिस्सा है।  चूँकि डाकघरों की पहुँच सर्वत्र है, अत: सामाजिक सरोकारों के तहत लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने की जिम्मेदारी भी बढ़ जाती है। स्वच्छता सिर्फ भौतिक प्रक्रिया नहीं है, बल्कि यह शैक्षणिक, मानसिक और आध्यात्मिक प्रक्रिया भी है। श्री यादव ने कहा कि 9 अक्टूबर से आरम्भ हो रहे राष्ट्रीय डाक सप्ताह के दौरान भी इस अभियान को और आगे बढ़ाया जायेगा।

इस दौरान डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने अधिकारियों व कर्मचारियों संग पोस्टमास्टर जनरल ऑफिस कैम्पस में पौधारोपण भी किया और हर किसी से एक पौधा लगाकर पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता फ़ैलाने का आह्वान भी किया। 

गाँधी जयंती पर उनकी स्मृतियों को सहेजते हुए डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक सेवाओं से महात्मा गाँधी  का आत्मीय रिश्ता रहा है। उनके लिखे पत्र आज भी देश-दुनिया में धरोहर के रूप में सुरक्षित है। गाँधीजी पर सर्वाधिक डाक टिकट जारी होने का रिकार्ड भी है और भारत सहित अधिकतर देशों ने किसी न किसी रूप में उन पर डाक टिकट जारी किये हैं, जो उनकी लोकप्रियता और वर्तमान में प्रासंगकिता दोनों को दर्शाता है। 
प्रवर डाक अधीक्षक बी. आर. सुथार, सहायक निदेशक  बी.आर. राठौड़, सीनियर पोस्टमास्टर एस. एल. मीना, अधीक्षक रेल डाक सेवा एल. आर. परिहार ने भी सम्बोधित करते हुए स्वच्छता पर जोर दिया।  इस अवसर पर   ईशरा राम,   आर. पी. कुशवाहा, पाल सिंह सिद्धू ,  विनय खत्री,  संदीप मोदी, रमेश सुथार  सहित हर अधिकारी-कर्मचारी ने श्रमदान में भाग लेकर स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाया। 






डाक विभाग में "स्वच्छता ही सेवा" पखवाड़ा का समापन, डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने दिया जोधपुर प्रधान डाकघर को स्वच्छता हेतु अवार्ड 

सामाजिक सरोकारों के तहत लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने की जिम्मेदारी- डाक निदेशक कृष्ण कुमार  यादव 


Post a Comment