Saturday, January 12, 2013

13 व 14 जनवरी को इलाहाबाद में डाक टिकट प्रदर्शनी 'इलाफिलेक्स-2013'


डाक टिकटों के प्रति आकर्षण पैदा करने एवं इनके माध्यम से भारत की संस्कृति, विरासत एवं सराकारों के प्रति जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से डाक विभाग द्वारा दो दिवसीय ’’इलाहाबाद डाक टिकट प्रदर्शनी’’ इलाफिलेक्स-2013 का आयोजन 13 व 14 जनवरी 2013 को उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के महात्मा गाँधी कला वीथिका में किया जाएगा। उक्त जानकारी देते हुए इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवायें, श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि इस प्रदर्शनी में शहर के फिलेटलिस्टों द्वारा तमाम डाक टिकटों की प्रदर्शनी लगायी जायेगी। कुल 30 फ्रेमों में हजारों की संख्या में डाक-टिकट प्रदर्शित किए जाएगें। इनमें इलाहाबाद से संबंधित विषयों पर जारी डाक-टिकट, डाक-टिकटों के माध्यम से सिनेमा के 100 वर्ष, राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी पर जारी डाक टिकटों से लेकर एड्स, मलेरिया इत्यादि के विरूद्ध जागरूक करते तमाम रंग-बिरंगे डाक-टिकट प्रदर्शित किये जायंगे। प्रदर्शनी में वरिष्ठ फिलेटलिस्टों के अलावा तमाम बच्चे व विद्यार्थी भी अपने डाक-टिकटों का प्रदर्शन करेंगे।
 
 निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव के अनुसार इलाहाबाद में 5 वर्ष बाद इस तरह की प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। इससे पूर्व वर्ष 2007 में डाक टिकट प्रदर्शनी आयोजित हुयी थी।
 
निदेशक डाक सेवायें, श्री कृष्ण कुमार यादव ने यह भी बताया कि प्रदर्शनी के दौरान स्कूल के बच्चों के लिए प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता एवं स्टैम्प डिजायन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जायेगा। वहीं डाक टिकट संग्रह में अभिरूचि रखने वालों हेतु फिलेटलिक वर्कशाप का भी आयोजन किया जा रहा है।
 
प्रदर्शनी का उद्घाटन इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति पंकज मिथल द्वारा 13 जनवरी को व समापन 14 जनवरी को उ.प्र. परिमंडल के चीफ पोस्टमास्टर जनरल, कर्नल कमलेश चन्द्र द्वारा किया जाएगा। 14 जनवरी को ही कुंभ के प्रथम दिन शाही स्नान पर्व, मकर संक्राति पर विशेष आवरण व विरूपण का भी विमोचन चीफ पोस्टमास्टर जनरल कर्नल कमलेश चन्द्र द्वारा किया जाएगा।

साभार : अमृत प्रभात
Post a Comment