Tuesday, December 18, 2012

भिन्न-भिन्न देशों में डाक सेवाएँ

हमारे देश भारत की पोस्टल सर्विस दुनिया की सबसे बड़ी पोस्टल सर्विस है। इस विभाग की स्थापना 1774 में वारेन हेस्टिंग्स ने की थी। चिट्ठियों को पोस्ट करते समय लगाए जाने वाले स्टैंप्स की शुरुआत भारत में 1852 में शुरू हुई। इसके बाद हर शहर और गांव में पोस्ट ऑफिस बनाए गए। इन पोस्ट ऑफिसों में चिट्ठियों को संभालने के साथ-साथ लोगों के पैसों को भी जमा करने का काम किया जाता है। पोस्ट ऑफिस कभी-कभी बैंक का काम भी करते हैं। आजकल भारतीय डाक विभाग रजिस्ट्री पोस्ट, स्पीड पोस्ट, बिजनेस पोस्ट और ग्रीटिंग पोस्ट से चिट्ठियों को भेजने का काम करता है। भारत में पोस्टमैन खाकी रंग की यूनिफॉर्म पहनता है।

भारत की डाक सेवा में एक खास बात यह है कि यहां एक खास तरह का पिन कोड होता है। यह पिन कोड 6 नम्बरों का होता है। पिन कोड पोस्ट ऑफिस का नंबर होता है। इसकी मदद से ही तुम तक चिट्ठियां पहुंच पाती हैं।

दुनिया भर में सबसे ऊंचाई पर बना पोस्ट ऑफिस भारत में है। यह हिमाचल प्रदेश के हिक्किम में स्थित है।

ब्रिटेन
लंदन में इस डिपार्टमेंट को रॉयल मेल के नाम से जाना जाता है। रॉयल मेल की स्थापना 1516 में की गई थी। ब्रिटेन का मेन पोस्ट ऑफिस इंग्लैंड में बनाया गया है। ब्रिटेन के रॉयल मेल के साथ एक खास बात यह है कि यहां पोस्ट बॉक्स को पिलर बॉक्स के नाम से जाना जाता है। इस विभाग ने एक खास तरह की सर्विस भी शुरू की है, जो अगले ही दिन चिट्ठियों को कहीं भी पहुंचा देती है। यह विभाग रॉयल मेल, बिजनेस सर्विस और नॉन पोस्टल सर्विस भी चलाती है।

अमेरिका
अमेरिका में डाक विभाग को यूएस मेल के नाम से जाना जाता है। यूएस मेल की स्थापना 1775 में की गई थी। यूएस मेल में सेना के लिए एक अलग सर्विस है, जिसेआर्मी पोस्ट ऑफिस और फील्ड पोस्ट ऑफिस कहा जाता है। साथ ही एक्सप्रेस मेल, मीडिया मेल, फस्र्ट क्लास मेल, लाइब्रेरी मेल और पार्सल पोस्ट इसकी खास सेवाएं हैं।

फ्रांस
फ्रांस में डाक विभाग को ला पोस्टे के नाम से जाना जाता है। इसकी स्थापना 1576 में की गई थी। इसका हेड क्वार्टर फ्रांस की राजधानी पेरिस में है। यह चिट्ठियां लाने के साथ ही साथ बैंक और कुरियर का भी काम करता है। ला पोस्टे के पोस्ट ऑफिस पीले रंग के होते हैं और देखने में बहुत सुन्दर लगते हैं।

यहां भी हैं प्रमुख पोस्ट ऑफिस

जर्मनी— जर्मनी में डाक विभाग को डूटस्चे पोस्ट के नाम से जाना जाता है। यह दुनिया की सबसे बड़ी कुरियर कंपनी है। इसका हेडक्वार्टर बॉन में बना हुआ है।

नॉर्वे— नार्वे में डाक सेवा को नॉर्वे पोस्ट के नाम से जाना जाता है। इसकी स्थापना 1647 में की गई थी। इसका हेडक्वार्टर ओस्लो में है।

चीन— चीन में डाक विभाग को चाइना पोस्ट या चुनघवा पोस्ट के नाम से जाना जाता है। चाइना पोस्ट की नींव 1949 में रखी गई थी। इसका हेडक्वार्टर चीन की राजधानी बीजिंग में है।

श्रीलंका— हमारे पड़ोसी देश श्रीलंका में डाक विभाग का नाम है श्रीलंका पोस्ट। श्रीलंका पोस्ट की नींव 1882 में रखी गई थी। इसका हेडक्वार्टर श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में है।
 
पाकिस्तान— पाकिस्तान में डाक विभाग को पाकिस्तान पोस्ट कहा जाता है। इसकी नींव 1947 में रखी गई थी। इसका हेडक्वार्टर इस्लामाबाद में है।

दुनिया भर की 5 बड़ी डाक सेवाएं
भारत
चीन
रूस
अमेरिका
जापान

2 comments:

Amit Kumar Yadav said...

रोचक पोस्ट। काफी जानकारी मिली दुनिया की डाक व्यवस्था के बारे में।

Shahroz said...

Ek sath sabko samet liya..