Friday, October 9, 2015

9 अक्टूबर को “विश्व डाक दिवस’ और 15 अक्टूबर तक डाक विभाग मनाएगा “राष्ट्रीय डाक सप्ताह”

डाक विभाग का इतिहास सभ्यता, संस्कृति और अर्थव्यवस्था से अभिन्न रूप से जुड़ा हुआ है। सुख-दुख के हर पल में लोगों की थाह लेने वाले डाक विभाग ने सदियों की करवटें देखी हैं और न जाने इसके आगोश में इतिहास के कितने पहलू छुपे हुये हैं। आज भले ही इंटरनेट, मोबाइल और सोशल मीडिया का जमाना हो और इनकी आड़ में तमाम सेवाएँ ख़त्म हो गई हों पर 161 साल बाद भी डाक सेवाएं नव-तकनीक के प्रवर्तन,  सेवाओं में विविधता एवं व्यापक नेटवर्क के चलते लोगों के जीवन से जुडी हुई हैं। उक्त उद्गार  राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएँ कृष्ण कुमार यादव ने विश्व डाक दिवस  पर व्यक्त किये। 

निदेशक डाक सेवाएँ कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि 9 अक्टूबर 1874 को ’’यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन’’ के गठन हेतु बर्न, स्विटजरलैण्ड में 22 देशों ने एक संधि पर हस्ताक्षर किया था, इसी कारण 9 अक्टूबर को कालान्तर में ‘‘विश्व डाक दिवस‘‘ के रूप में मनाना आरम्भ किया गया। यूनीवर्सल पोस्टल यूनियन का सदस्य बनने वाला भारत प्रथम एशियाई राष्ट्र था, जो कि 1 जुलाई 1876 को इसका सदस्य बना। श्री यादव ने कहा कि वर्ष 1969 में टोकियो, जापान में सम्पन्न यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन, कांग्रेस में सर्वप्रथम 9 अक्टूबर को विश्व डाक दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की गयी।
डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव, ने बताया कि राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के डाक मंडलों में भी विश्व डाक दिवस और तदन्तर 9 से 15 अक्टूबर तक राष्ट्रीय डाक सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। इस क्रम में 9 अक्टूबर, 2015 को  ’विश्व डाक दिवस’ एवं  राष्ट्रीय डाक सप्ताह के तहत 10 अक्टूबर को बचत बैंक दिवस, 12 अक्टूबर को मेल दिवस, 13 अक्टूबर को फिलेटली दिवस, 14 अक्टूबर को डाक जीवन बीमा दिवस  व 15 अक्टूबर को  व्यवसाय विकास दिवस के रूप में मनाया जायेगा।  श्री यादव ने कहा कि इस दौरान जहांँ सेवाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार एवं राजस्व अर्जन में वृद्धि पर जोर दिया जायेगा, वहीं उत्कृष्टता हेतु डाक कर्मियों का सम्मान, कस्टमर मीट, डाक सेवाओं की कार्य-प्रणाली को समझने हेतु स्कूली बच्चों द्वारा डाकघर का भ्रमण, पत्र लेखन प्रतियोगिता, बचत बैंक व डाक जीवन बीमा मेला इत्यादि तमाम कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।

9 अक्टूबर - विश्व डाक दिवस
10 अक्टूबर - बचत बैंक दिवस,
12 अक्टूबर - मेल दिवस, 
13 अक्टूबर - फिलेटली दिवस, 
14 अक्टूबर - डाक जीवन बीमा दिवस 
15 अक्टूबर - व्यवसाय विकास दिवस 

साभार : दैनिक नवज्योति, 9 अक्टूबर, 2015 




यहाँ भी देखें - 

No comments: