Saturday, October 10, 2015

राष्ट्रीय डाक सप्ताह के तहत डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने किया बचत बैंक दिवस का शुभारम्भ

डाक विभाग द्वारा 'राष्ट्रीय डाक सप्ताह' के तहत 10 अक्टूबर को  बचत बैंक दिवस के रूप में मनाया गया । इस अवसर पर डाक विभाग द्वारा बीकानेर में आनंद निकेतन में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जहाँ राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएँ श्री कृष्ण कुमार यादव मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे। 

बचत बैंक दिवस का शुभारम्भ करते हुए राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएँ श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग का उद्देश्य समावेशी विकास के तहत शहरों के साथ-साथ सुदूर ग्रामीण अंचल स्थित लोगों को भी  बचत योजनाओं के तहत लाना है। इसके तहत तमाम गांवों को बचत बैंक ग्राम के तहत  आच्छादित किया जा रहा है। श्री यादव ने बताया कि राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र के डाकघरों  में  विभिन्न तरह के  76 लाख से अधिक खाते चल रहे हैं, जिसमें बीकानेर के डाकघरों में विभिन्न तरह के 8 लाख 25 हजार खाते चल रहे हैं ।

डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाकघरों को भी अब कोर बैंकिंग सोल्यूशन (सी.बी.एस.) से जोड़ा जा रहा है, जिससे ग्रामीण स्तर पर भी बैंकिंग क्षेत्रों में क्रान्तिकारी कदम का सूत्रपात होगा।  राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र में 564 विभागीय डाकघरों में से 303 डाकघरों को सी.बी.एस. से जोड़ा जा चुका है, वहीँ बीकानेर के 46  डाकघरों में से 22 डाकघरों को सी.बी.एस. से जोड़ा जा चुका है और शेष डाकघरों को भी शीघ्र ही जोड़ दिया जायेगा।  अब देश भर के सी.बी.एस. डाकघरों से किसी अन्य सी.बी.एस. डाकघर का पैसा निकाला और जमा किया जा सकता है। बीकानेर प्रधान डाकघर में एटीएम भी स्थापित किया गया है। श्री यादव ने कहा कि आने वाले दिनों में डाकघरों के खाताधारक नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग जैसी सुविधाओं का लाभ भी उठा सकेगे ।  

तमाम बचत योजनाओं के बारे में बताते हुए डाक निदेशक श्री यादव ने सुकन्या समृद्धि योजना से 10 वर्ष तक की हर योग्य बालिका को जोड़ने पर भी जोर दिया। बेटियों की उच्च शिक्षा, कैरियर और उनके विवाह में सुविधा के लिए डाकघरों में आरम्भ सुकन्या समृद्धि योजना के तहत एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 1,000 और अधिकतम डेढ़ लाख रूपये तक जमा किये जा सकते हैं । इस योजना में खाता खोलने से मात्र 14 वर्ष तक धन जमा कराना होगा। डाक निदेशक श्री यादव ने कहा कि इस पर सरकार ने ब्याज 9.1 से बढाकर 9.2 प्रतिशत कर दिया है और जमा धनराशि में आयकर छूट का भी प्राविधान है। 

बीकानेर मंडल के डाक अधीक्षक श्री एस. एस. शेखावत ने कहा कि डाकघरों में निवेश की तमाम योजनायें हैं, जिनमें बचत खाता, आवर्ती जमा, सावधि जमा, मासिक आय योजना, पी. पी. एफ., सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम एवं राष्ट्रीय बचत पत्र व किसान विकास पत्र में निवेश किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि डाकघरों की बचत योजनाओं में ब्याज दर अन्य संस्थानों की अपेक्षा बेहतर है और जमा धन भी पूर्णतया सुरक्षित है। 

 इस मौके पर कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि श्रीमती अलका डोली पाठक, प्रधानाचार्या, दयानन्द पब्लिक स्कूल ने कहा कि आज भी डाकघरों की बचत योजनाएं सर्वाधिक लोकप्रिय हैं और इनमें लोग पीढ़ी दर पीढ़ी पैसे जमा करते है I 

बचत बैंक शिविर अवसर पर बीकानेर के डाकघरों में 2500 खाते खोले गए । इस अवसर पर डाक निदेशक श्री यादव ने तमाम लोगो को  खातों की पासबुक सौंप  करके उनके समृद्ध भविष्य की कामना की I  

स्वागत संभाषण श्री एस. एस. शेखावत  अधीक्षक डाकघर, आभार ज्ञापन श्री बी॰आर॰ भीरानियाँ  सहायक अधीक्षक द्वारा एवं कार्यक्रम का संचालन श्री अशफाक़ कादरी द्वारा किया गया। इस अवसर पर श्री ए के चुघ प्रधान डाकपाल बीकानेर, श्री पुखराज राठौड़, सहायक अधीक्षक डाकघर, क्षेत्रीय कार्यालय, जोधपुर,  श्री एस॰ आर॰ खत्री, सहायक अधीक्षक डाकघर, श्री श्रवण कुमार, निरीक्षक डाकघर, श्री मोहन सिंह चौधरी जनसम्पर्क निरीक्षक सहित तमाम अधिकारी, कर्मचारी, बचत अभिकर्तागण व तमाम नागरिक उपस्थित रहे । 












No comments: