Tuesday, April 28, 2015

जोधपुर प्रधान डाकघर में राजस्थान पश्चिमी डाक क्षेत्र के पहले एटीएम का उद्घाटन


डाकघर से जुड़े उपभोक्ताओं के लिए जोधपुर में बहुप्रतीक्षित एटीएम सेवा मंगलवार से शुरू हो गई। जोधपुर प्रधान डाकघर प्रांगण में लगे एटीएम का उद्घाटन राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र की पोस्ट्मास्टर जनरल शिउली बर्मन और निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने 28 अप्रैल को  शिलापट्ट का अनावरण कर एवं फीता काटकर किया। राजस्थान में  जयपुर के बाद डाक विभाग का यह दूसरा एटीएम है, जिसने कार्य करना आरम्भ कर दिया है।  इसके बाद डाकघरों के बचत खाता धारक भी अब एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे। गौरतलब है कि वर्तमान में जोधपुर में 4,21,932 से ज्यादा खाता धारक हैं, जो एटीएम का लाभ उठा सकते हैं।

इस अवसर पर राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र की पोस्ट्मास्टर जनरल शिउली बर्मन ने कहा कि डाक विभाग नवीन टेक्नोलाजी के तहत नित्य अपने ग्राहकों को अच्छी सेवा देने के लिए प्रतिबद्ध है और डाक विभाग की महत्वाकांक्षी परियोजना ’आईटी मार्डनाइजेशन प्रोजेक्ट’ के तहत सीबीएस इस दिशा में एक मील का पत्थर है। डाकघरों में सीबीएस के ही क्रम  में एटीएम लगाये जा रहे हैं। उन्होंने  बताया कि राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र में  84 डाकघरों में सीबीएस आरम्भ किया जा चुका है, जिनमें 19 प्रधान डाकघर शामिल हैं। इनमें से आरम्भिक तौर पर 6 डाकघरों में एटीएम लगाये जा चुके हैं, इन्हें शीघ्र ही ग्राहकों के लिए क्रियान्वित कर दिया जायेगा।  इनमें जोधपुर के अलावा जैसलमेर, बीकानेर, चुरू, पाली व डीडवाना प्रधान डाकघर शामिल  हैं। शिउली बर्मन ने बताया कि एटीएम सेवा आरम्भ होने के बाद डाकघरों में बचत खाता रखने वाले लोग भी अब डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकेंगे और  बैंकों की तर्ज पर किसी भी डाकघर से लेन-देन और एटीएम सुविधा का उपयोग हो सकेगा। रकम निकासी के साथ ग्राहक अपना स्टेटमेंट भी ले सकेंगे। 

 राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं  कृष्ण कुमार यादव ने इस अवसर पर कहा  कि सीबीएस से जुड़ने के बाद डाकघरों में एनीव्हेयर एनीटाइम बैंकिंग के तहत क्रमबद्ध रूप में धीरे-धीरे ग्राहकों को आन लाइन बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, नेट बैंकिंग  इत्यादि की सुविधाएँ भी दी जाएँगी। डाकघरों में लगने वाले एटीएम के सम्बन्ध में निदेशक डाक सेवाएं  कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि  पूरे देश में 100 से भी ज्यादा एटीएम डाकघरों में लगाये जा चुके हैं, जिनमें से लगभग 60 ने कार्य करना भी आरम्भ कर दिया है।  आरम्भिक तौर पर इस एटीएम का इस्तेमाल डाक घरों के खाताधारक ही कर सकेंगे। उन्हीं उपभोक्ताओं को एटीएम कार्ड जारी किए जाएंगे, जिस बैंक में एटीएम मशीन संचालन शुरू हुआ है। उपभोक्ता का खाता उसी डाकघर में होना जरूरी है।  इस एटीएम से एक दिन में 25 हजार रूपये और एक बार में 10 हजार रूपये निकालने की सुविधा होगी । निकासी शुल्क नहीं लगेगा। श्री यादव ने बताया कि खाताधारकों को एटीएम की सुविधा लेने हेतु एटीएम कार्ड आवेदन फार्म भरकर जमा कराना होगा। इसमें केवाईसी (नो योर कस्टमर) के तहत खाता संख्या से जुड़े दस्तावेज, पहचान पत्र व घर के पते की प्रमाणित प्रति  भी उपलब्ध करानी होगी। उन्होंने बताया कि एटीएम से जुड़ने वाले हर डाकघर में 50 इंस्टा कार्ड भेजे गए हैं, इसलिए प्रक्रिया पूरी करने के तत्काल बाद कार्ड बन जाएगा।  कार्ड संबंधित डाकघर से ही लेना होगा।

इस अवसर पर जोधपुर मंडल के प्रवर डाक अधीक्षक जेठमल जीनगर, प्रधान डाकघर के सीनियर पोस्टमास्टर हेमराज राठौड़, सहायक निदेशक कानसिंह राजपुरोहित, तरूण कुमार शर्मा, विनय खत्री, राजेन्द्र सिंह भाटी, सुदर्शन सामरिया, मनोज पाणिग्राही सहित तमाम अधिकारी-कर्मचारी, बचत अभिकर्तागण इत्यादि  उपस्थित रहे। 
















No comments: