Friday, November 23, 2018

उत्तर प्रदेश के सभी डाकघर अब कोर सिस्टम इंटीग्रेटर (CSI) से जुड़े

 उत्तर प्रदेश डाक परिमंडल के सभी डाकघर अब कोर सिस्टम इंटीग्रेटर (सीएसआई) से जुड़ गये हैं। लखनऊ डाक मंडल और लखनऊ जीपीओ द्वारा अंतिम चरण में 20 नवम्बर 2018 को इससे जुड़ने के बाद उत्तर प्रदेश की सभी 68 इकाईयां अपने 2301 डाकघरों के माध्यम से टेक्नालॉजी के नए दौर में प्रवेश कर चुकी हैं। डाकघरों में कोर बैकिंग, कोर इंश्योरेंस और दर्पण प्रोजेक्ट के बाद आईटी आधुनिकीकरण परियोजना के भाग के रूप में कोर सिस्टम इंटीग्रेटर (सीएसआई) का आरम्भ किया हैे । संचार क्रांति के इस दौर में अब डाकघर अद्यतन टेक्नालॉजी के साथ नई इबारत लिखने को तैयार हैं। सीएसआई प्रोजेक्ट लागू होने से सभी सेवाओं के लिए एक काॅमन प्लेटफार्म उपलब्ध होगा जिसके द्वारा ग्राहकों को अच्छी और त्वरित सेवाएं मिलेगी । उक्त उद्गार बतौर मुख्य अतिथि श्री वी.पी. सिंह, चीफ पोस्टमास्टर जनरल, उत्तर प्रदेश परिमण्डल ने 20 नवम्बर 2018 को चौक प्रधान डाकघर लखनऊ में “कोर सिस्टम इंटीग्रेटर“ का शुभारम्भ करते हुए व्यक्त किये । इस अवसर पर चीफ पोस्टमास्टर जनरल  ने ग्राहकों को स्पीड पोस्ट बुकिंग की सीएसआई जनरेटेड रसीद भी दिया । 

लखनऊ (मुख्यालय) परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवायें श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि भारत सरकार के डिजिटल इण्डिया अभियान से अब डाकघर भी जुड़ रहे हैं। डाकघरों में बुकिंग, वितरण, बचत व बीमा सम्बन्धी विभिन्न कार्यों  के लिए अभी भिन्न-भिन्न  साॅफ्टवेयरों  का इस्तेमाल किया जाता है । इन सभी को एक ही प्लेटफार्म पर लाने से त्वरित और सुव्यवस्थित कार्य होगा।  इस प्रणाली से विभाग के कर्मचारियों के सभी रिकार्ड जैसे कर्मचारियों की उपस्थिति, व्यक्तिगत डाटा, सर्विस बुक, कर्मचारियों की छुट्टी आदि कार्य आनलाइन हो जाएगा। कर्मचारियों के सभी कार्यो की प्रगति विभाग के शीर्ष अधिकारी भी आनलाइन देख सकते है। 
श्री यादव ने  बताया कि हर स्तर पर कोर सिस्टम इंटीग्रेटर लागू हो जाने के बाद डाक विभाग पूरी तरह  मेल आपरेशन, वित्त व लेखा, इन्वेंटरी प्रक्योरमेंट, एच.आर, और पे-रोल जैसे तमाम कार्य कोर सिस्टम इंटीग्रेशन के माध्यम से सम्पन्न होंगे । श्री यादव ने कहा कि इससे भविष्य में प्रशासन की गतिविधियों जैसे भर्ती, प्रशिक्षण, पदोन्नति, वेतन और प्रदर्शन प्रबंधन में सुधार होगा। कॉल सेंटर, वेब पोर्टल और मोबाइल डिवाइसेज के माध्यम से ग्राहक सेवा प्रदान करने के साथ यह डाकघर काउंटरों की कार्यात्मकताओं को भी बढ़ाएगा और डाकघरों को पेपरलेस बनाएगा। 

प्रवर डाक अधीक्षक लखनऊ मंडल शशि कुमार उत्तम ने बताया कि कोर सिस्टम इंटीग्रेटर के लिए टी. सी. एस. द्वारा सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है और इसके लिए स्टाफ को भलीभाँति ट्रेनिंग भी दी गई है, ताकि वे इसे सुचारु रूप से क्रियान्वित कर सकें। 

इस अवसर पर लखनऊ (मुख्यालय) परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री राजकुमार महाराज, निदेशक मुख्यालय श्री राजीव उमराव, सहायक पोस्टमास्टर जनरल एच.के.मिश्रा, सहायक निदेशक आर.एन.यादव, भोला शाह, ए.बी.सिंह  व सीनियर पोस्टमास्टर प्रधान डाकघर चौक एस.आर.गुप्ता सहित तमाम अधिकारी-कर्मचारीगण उपस्थित रहे ।







No comments: