Sunday, December 2, 2018

पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र, सीतापुर का सांसद राजेश वर्मा ने किया उद्घाटन


डाक अधीक्षक सीतापुर कार्यालय के नवनिर्मित भवन और प्रधान डाकघर सीतापुर में पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र का लोकार्पण सीतापुर के सांसद श्री राजेश वर्मा ने लखनऊ परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री आर. के. महाराज, निदेशक डाक सेवाएं लखनऊ परिक्षेत्र श्री कृष्ण कुमार यादव, क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी श्री पीयूष वर्मा व डाक अधीक्षक  एच. के. यादव  की उपस्थिति में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में 1 दिसंबर, 2018 को किया। इस अवसर पर आयोजित डाक मेले में सुकन्या समृद्धि योजना, डाक जीवन बीमा सहित तमाम सेवाओं के धारकों को पासबुक और बॉन्ड्स भी प्रदान किये गए।







इस अवसर पर अपने सम्बोधन में सीतापुर के सांसद श्री राजेश वर्मा ने कहा कि डाक विभाग देश के सबसे पुराने और महत्वपूर्ण विभागों में से है। सरकार की तमाम अहम योजनाओं के क्रियान्वयन में डाकघरों का महत्वपूर्ण योगदान है। यहाँ का डाक अधीक्षक कार्यालय अब किराये के भवन से अपने नवनिर्मित भवन में शिफ्ट हो रहा है।  इससे डाक विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ-साथ जनता को भी काफी सहूलियत होगी। श्री वर्मा ने कहा कि सीतापुर में केंद्र सरकार की तमाम योजनाओं को प्रमुखता से लागू किया गया है। पहले यहाँ के लोगों को पासपोर्ट बनवाने के लिए लखनऊ जाना होता था,पर अब सीतापुर प्रधान डाकघर में ही यह सुविधा आरम्भ हो गई है। इससे शिक्षा, नौकरी और पर्यटन के लिए विदेश जाने वाले लोगों का  यहीं अपने शहर में ही पासपोर्ट बन सकेगा। सांसद श्री वर्मा ने  इसके लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज और संचार राज्य मंत्री श्री मनोज सिन्हा का आभार जताया।   
लखनऊ परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री आर. के. महाराज ने इस बात पर प्रसन्नता  व्यक्त की कि डाक अधीक्षक कार्यालय अब विभागीय भवन में कार्य करेगा। उन्होंने बताया  कि सीतापुर में अब तक 2000 से ज्यादा लोगों के पासपोर्ट डाकघर द्वारा बन चुके हैं। डाकघर की प्रचलित सेवाओं का लोग अधिक से अधिक लाभ उठायें, इसके लिए भी उन्होंने अपील की।


निदेशक डाक सेवाएँ, लखनऊ परिक्षेत्र श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग का उद्देश्य समावेशी विकास के तहत शहरों के साथ-साथ सुदूर ग्रामीण अंचल स्थित लोगों को भी सभी योजनाओं के तहत लाना है।उत्तर प्रदेश में 28 पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र आरम्भ हो चुके हैं।  शीघ्र ही सीतापुर के मिश्रिख डाकघर में भी पासपोर्ट सेवा केंद्र शुरु किया जायेगा।  श्री यादव ने कहा कि डाक विभाग अपनी बचत और बीमा योजनाओं को ऑनलाइन करने के बाद अब इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से बैंकिंग क्षेत्र में भी कदम रख चुका है। सीतापुर प्रधान डाकघर में इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शाखा आरम्भ हो चुकी है और 31 दिसंबर तक सभी डाकघरों को  पेमेंट्स बैंक की सुविधा से जोड़ दिया जायेगा।
 डाक निदेशक श्री यादव ने कहा कि डाक विभाग प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र  मोदी जी द्वारा आरम्भ सभी योजनाओं के क्रियान्वयन में अग्रणी रहा है। सीतापुर में 21 डाकघरों में आधार नामांकन व अद्यतन की सुविधा दी गई है, ताकि लोगों को इसके लिए भटकना न पड़े।  'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' के तहत सीतापुर  जिले में लगभग 37  हजार बेटियों के सुकन्या समृद्धि खाते डाकघरों में खोले गए हैं। सीतापुर में 8 गाँवों  को "सम्पूर्ण बीमा ग्राम" बनाया जा चुका है और शीघ्र ही 4 अन्य ग्रामों को भी इसके तहत कवर किया जायेगा। डाकघरों में  एलईडी बल्ब, ट्यूब लाइट व पंखों  की बिक्री द्वारा आमजन में ऊर्जा संरक्षण को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। 
क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी, लखनऊ  श्री पीयूष वर्मा ने कहा कि डाकघरों में पासपोर्ट सेवा केंद्र खुलने से समय और संसाधन दोनों की ही बचत होने लगी है। इससे ज्यादा से ज्यादा लोग पासपोर्ट के लिए आवेदन करने लगे हैं।
 अधीक्षक डाकघर सीतापुर  एच. के. यादव ने स्वागत संबोधन दिया और सहायक अधीक्षक   विकास मिश्र  ने आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर श्रीमती शीतल वर्मा जिलाधिकारी, सीतापुर, सहायक निदेशक आर. एन. यादव, डाक अधीक्षक बाराबंकी एस. के. अवस्थी, जेपी त्रिवेदी, मो. इकबाल, प्रधान डाकघर के पोस्टमास्टर अनिल कुमार शुक्ला सहित तमाम जनप्रतिनिधिगण, अधिकारी और संभ्रांतजन उपस्थित रहे।


No comments: