Friday, December 28, 2018

Director Postal Services KK Yadav visited Post Offices in Meerut Postal Division

देश के हर कोने में, हर दरवाजे पर डाक विभाग की पहुँच है और वह लोगों के सुख-दुःख में बराबर रूप से जुड़ा हुआ है। डाक सेवाएं नवीनतम टेक्नोलोजी अपनाते हुए नित्य नए आयाम रच रही हैं। इन सबसे जनसामान्य को जोड़ना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। उक्त विचार मेरठ डाक मंडल  के दौरे पर आए  लखनऊ एवं बरेली परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएँ श्री कृष्ण कुमार यादव ने व्यक्त किये | मेरठ  डाक मंडल के प्रवर अधीक्षक श्री पी. डी. रैगर  ने  डाक निदेशक का स्वागत कर मंडल में डाक सेवाओं की प्रगति के बारे में जानकारी दी। डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने प्रवर अधीक्षक डाकघर, मेरठ मंडल कार्यालय के वार्षिक निरीक्षण के साथ-साथ मेरठ प्रधान डाकघर का विजिट भी किया। 

डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाकघरों में हर वर्ग और उम्र के हर पड़ाव के लिए अलग-अलग बचत और बीमा योजनाएँ हैं और इनमें लोग पीढ़ी दर पीढ़ी पैसे जमा करते हैं। डाक विभाग अपनी बचत बैंक और बीमा सेवाओं को ऑनलाइन करने के बाद अब इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माध्यम से बैंकिंग क्षेत्र में भी कदम रख चुका है। मेरठ मंडल  में  इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की सेवाएं प्रधान डाकघर मेरठ व बागपत मुख्य डाकघर सहित  10  डाकघरों के माध्यम से उपलब्ध है। लगभग 2000 खाते इसके तहत खुलवाए जा चुके हैं । डाक निदेशक श्री यादव ने कहा कि दिसंबर माह के अंत तक सभी डाकघरों में इसकी सेवाएं उपलब्ध कराई जाएँगी, जिससे विभाग की सेवा और पहुँच में और भी इजाफा होगा। इसके बाद आर्थिक और सामाजिक समावेशन के तहत ग्रामीण पोस्टमैन चलते-फिरते  एटीएम  के रूप में नई भूमिका निभाएगा।
डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग का उद्देश्य समावेशी विकास के तहत शहरों के साथ-साथ सुदूर ग्रामीण अंचल स्थित लोगों को भी सभी योजनाओं के तहत लाना है। 'दर्पण'  प्रोजेक्ट के तहत गाँव में स्थित  शाखा डाकघरों को भी  हाईटेक करके  वहाँ पर  हैण्डहेल्ड डिवाइस  दिए जा रहे हैं । इसके तहत  शाखा डाकघरों को ऑनलाइन और डिजिटल बनाने के लिए सोलर चार्जिंग उपकरणों से जोडने के साथ-साथ मोबाइल थर्मल प्रिन्टर, स्मार्ट कार्ड रीडर, फिंगर प्रिन्ट स्कैनर, डिजिटल कैमरा एवं सिगनेचर व दस्तावेज स्कैनिंग के लिये यन्त्र भी मुहैया कराए गए हैं  ताकि ग्रामीण लोगों को इन सुविधाओं के लिये शहरों की तरफ न भागना पडे और घर बैठे ही वे अपना भुगतान प्राप्त कर सकें। डाक विभाग का यह कदम भारत सरकार के "डिजिटल इण्डिया" मिशन को भी पूरा करता है। श्री यादव ने बताया की अब स्पीड पोस्ट बुकिंग की सुविधा भी शाखा डाकघरों में उपलब्ध होगी, जो कि पहले मात्र उपडाकघरों या प्रधान डाकघर में ही थी।
डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि तमाम अग्रणी योजनाओं को डाक विभाग के माध्यम से प्रमुखता से लागू किया जा रहा है | इसीके तहत 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' योजना के तहत अब डाकिये भी घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करेंगे। सुकन्या समृद्धि योजना के इसके तहत मेरठ मंडल में अब तक लगभग 35000 खाते खोले जा चुके हैं | साथ ही देश में मुख्यधारा से वंचित लोगों व उनके परिवारों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से आरम्भ अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन में भी डाकघरों द्वारा सक्रिय भूमिका के निर्वहन का श्री यादव ने उल्लेख किया। इसके अतिरिक्त डाक निदेशक श्री यादव ने डाकघरों में आधार एनरोलमेंट की संख्या बढ़ाने पर ज़ोर दिया । मेरठ में प्रधान डाकघर सहित  कुल 43 आधार एनरोलमेंट एवं अपडेशन सेंटर खोले गए हैं जिसके तहत अब तक लगभग 900 नए आधार बनाये जा चुके हैं तथा लगभग 17000 आधार का नवीकरण किया जा चुका है । श्री यादव ने यह भी बताया कि प्रधान डाकघर मेरठ कैंट में संचालित पासपोर्ट सेवा केंद्र से अब तब लगभग 7000 पासपोर्ट बनाये जा चुके हैं।


मेरठ डाक मंडल के दौरे पर आए बरेली परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव 
हर वर्ग और उम्र के हर पड़ाव के लिए है डाकघर -डाक निदेशक केके यादव 
(साभार : हिंदुस्तान)
गाँव के शाखा डाकघर से भी कर सकेंगे स्पीड पोस्ट बुकिंग - डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव 
(साभार : दैनिक जागरण)

डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने किया निरीक्षण
(साभार : अमर उजाला)

No comments: