Saturday, August 15, 2020

Lucknow GPO illuminated on the eve of Independence Day

74वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर लखनऊ जीपीओ रंगीन रोशनी में नहाया नजर आया। रंग-बिरंगी लड़ियों से जीपीओ को सजाया गया है। लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएँ श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि लखनऊ जीपीओ  ऐतिहासिक होने के साथ-साथ राजधानी के चुनिन्दा हेरिटेज भवनों में शामिल है।
हजरतगंज के हृदयस्थल में राजभवन और विधान सभा भवन के बगल में स्थित लखनऊ जीपीओ स्वतंत्रता आंदोलन की कई महत्वपूर्ण घटनाओं का यह गवाह रहा है। यहीं पर काकोरी कांड की सुनवाई हुई थी।
डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव  ने बताया कि एक जमाने में यहाँ अंग्रेजों का रिंग थियेटर हुआ करता था, 1929 से 1932 के दौरान  वर्तमान जीपीओ भवन अस्तित्व में आया। इसके समक्ष स्थित जीपीओ पार्क आज भी राजधानी में तमाम राजनैतिक और सामाजिक गतिविधियों का प्रमुख केंद्र बिन्दु है।

वहीं, लखनऊ जीपीओ के चीफ पोस्टमास्टर श्री आरएन यादव ने बताया कि, स्वतंत्रता दिवस पर जीपीओ में प्रात: 9:45 बजे लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएँ श्री कृष्ण कुमार यादव द्वारा ध्वजारोहण किया जायेगा। कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु सामाजिक दूरी और अन्य एहतियात के साथ कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।










स्वतंत्रता  दिवस की पूर्व संध्या पर रोशनी में नहाया लखनऊ जीपीओ 

हेरिटेज भवन होने के साथ-साथ आजादी की कई घटनाओं का गवाह रहा है लखनऊ जीपीओ - डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव 

No comments: