Tuesday, March 10, 2009

डाकघरों से सोने के सिक्कों की बिक्री

डाकघरों में सोने की बिक्री। पहली दृष्टि में यह चौंकाने वाली बात लगती है पर है एकदम सही। भारतीय डाक विभाग द्वारा रिलायन्स मनी लि0 के सहयोग से देश के तमाम डाकघरों में 24 कैरेट के सोने के सिक्कों की बिक्री अक्टूबर २००८ से की जा रही है। आरंभ में यह योजना दिल्ली, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और गुजरात के १०० डाकघरों में आरंभ की गई और तत्पश्चात नवम्बर २००८ में इसे पंजाब, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और मध्य प्रदेश तक विस्तृत किया गया। ९ मार्च २००९ को यह आकर्षक योजना उत्तर प्रदेश और हरियाणा में विस्तृत की गई।

सोने के ये सिक्के 0.5, 1, 5, 8 ग्राम की टेम्पर प्रूफ पैकिंग में बिक्री हेतु उपलब्ध कराये जा रहे हैं। इनकी बिक्री बाजार द्वारा निर्धारित मूल्य से ही निर्धारित होगी। सील्ड कवर में पैक किये गये ये सिक्के वल्काम्बी (Valcambi) स्विटजरलैण्ड द्वारा निर्मित हैं एवं 24 कैरेट के साथ इनकी शुद्धता 99.99 प्रतिशत स्विस सर्टिफिकेशन द्वारा प्रमाणित है। इसके साथ ही डाक विभाग की विभिन्न योजनाओं में निवेश करने के साथ-साथ अब लोगों को डाकघरों में जाकर सोने में निवेश करने का मौका भी मिलेगा। फिलहाल डाकघर से सोने की इस खरीद पर ग्राहकों को 8 अप्रैल तक 5 प्रतिशत की छूट दी जा रही है।.......... है न आकर्षक योजना।
(http://pib.nic.in/release/release.asp?relid=46556)

8 comments:

Anonymous said...

Bahut khub....main to chala Post Office !!

हिंदी साहित्य संसार : Hindi Literature World said...

Interesting news for Ladies.

Unknown said...

Abhi dekhte jaiye dakkhana kya-kya karta hai.

Amit Kumar Yadav said...

इसके साथ ही डाक विभाग की विभिन्न योजनाओं में निवेश करने के साथ-साथ अब लोगों को डाकघरों में जाकर सोने में निवेश करने का मौका भी मिलेगा।...Thats good news for Postal Customers.

Dr. Brajesh Swaroop said...

24 कैरेट के साथ इनकी शुद्धता 99.99 प्रतिशत है..Wow..Wonder.

Ram Shiv Murti Yadav said...

Main bhi apne dakghar jakar pata karta hoon.

Akanksha Yadav said...

Mubarak ho.

मोहन वशिष्‍ठ said...

मैं तो पहले ही खरीद चुका हूं डाकखाने से आप बताने में काफी लेट हो गए हा हा हा
वेसे जानकारी अच्‍छी हे कब जाना चाहिए हमें डाकखाने