Thursday, April 12, 2012

डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने किया गाजीपुर प्रधान डाकघर में सोने के सिक्कों की बिक्री का उद्घाटन

गाजीपुर : प्रधान डाकघर में सोने के सिक्कों की बिक्री गुरुवार, 12 अप्रैल, 2012 से शुरू हो गयी। इलाहाबाद परिक्षेत्र के निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने प्रधान डाकघर में सोने के सिक्कों की बिक्री का उद्घाटन विधिवत फीता काटकर किया। प्रथम ग्राहक विजय शंकर को सोने का सिक्का देकर बिक्री का शुभारम्भ किया।

उन्होंने कहा कि इलाहाबाद परिक्षेत्र में वर्तमान में इलाहाबाद, कचेहरी, वाराणसी प्रधान डाकघर में सोने के सिक्कों की बिक्री हो रही है। इसकी लोकप्रियता के मद्देनजर अब इलाहाबाद परिक्षेत्र में गाजीपुर, वाराणसी कैण्ट, भदोही, चंदौली, जौनपुर, मिर्जापुर, ओबरा, शक्तिनगर, फूलपुर, हण्डिया सहित 10 डाकघरों में बिक्री शुरू की जा रही है। कहा कि चयनित डाकघरों में 24 कैरेट (99.99) शुद्धता वाले इन सोने के सिक्कों पर डाक विभाग लोगो अंकित है। सिक्के वैलकैम्बी स्विटजरलैण्ड द्वारा प्रमाणित है। इन सिक्कों की खासियत है कि इनमें किसी तरह की टेम्परिंग नहीं की जा सकती। अक्षय तृतीया पर्व पर 30 जून तक सिक्कों की खरीद पर छह प्रतिशत की विशेष छूट दी जायेगी। डाक अधीक्षक एमपी मिश्र ने बताया कि डाकघरों में सोने के सिक्कों की बिक्री रिलायंस के साथ करार के तहत की जा रही है। चयनित डाकघरों में 0.5 ग्राम, एक ग्राम, पांच, 10, 20 व 50 ग्राम के सोने के सिक्के बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि जिला सहकारी बैंक के पूर्व चेयरमैन अरुण सिंह, सहायक अधीक्षक आरएन यादव, सहायक अधीक्षक प्रभाकर त्रिपाठी, विनय कुमार यादव, आरसी राम, संजय गुप्ता, पीके पाठक, मारुत नंदन, जेएस यादव, बब्बन राय आदि शामिल रहे।

-साभार : नई खबर

3 comments:

Unknown said...

Great Opprtunity...Thanks,

Unknown said...

अब इलाहाबद रीजन में भी डाक-विभाग गुलजार हो रहा है, आखिर कृष्ण कुमार जी का आगमन जो हो चुका है. यहाँ तो पहले डाक-विभाग की इक्का-दुक्का ही ख़बरें दिखतीं थीं, पर आपके आने के बाद लगता है कि काया-कल्प होगा. नई सेवाओं के बारे में ऐसे ही कार्यक्रम करते रहें तो जनता और विभाग दोनों का फायदा है.

Shyama said...

डाक विभाग की अनूठी पहल ..बधाई.