Sunday, February 23, 2020

LalBagh Methodist Church, Lucknow : डाक विभाग ने लाल बाग मेथोडिस्ट चर्च, लखनऊ के 150 वर्ष पूरे होने पर जारी किया विशेष आवरण

लाल बाग मेथोडिस्ट चर्च, लखनऊ के 150 वर्ष पूरे होने पर भारतीय डाक विभाग द्वारा एक विशेष आवरण व विरुपण जारी किया गया। लखनऊ जीपीओ में आयोजित कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश परिमण्डल के चीफ पोस्टमास्टर जनरल कौशलेन्द्र कुमार सिन्हा ने  निदेशक डाक सेवायें लखनऊ (मुख्यालय) परिक्षेत्र कृष्ण कुमार यादव और बिशप फिलिप एस. मसीह संग 22 फरवरी, 2020 को यह विशेष आवरण व विरुपण जारी किया।

इस अवसर पर चीफ पोस्टमास्टर जनरल कौशलेन्द्र कुमार सिन्हा ने लाल बाग मेथोडिस्ट चर्च, लखनऊ के 150 गौरवशाली वर्ष पूरा होने पर बधाई देते हुए कहा कि इस विशेष आवरण के माध्यम से चर्च और इसके द्वारा प्रसारित संदेशों की प्रसिद्धि देश-दुनिया में और भी विस्तार पायेगी। उन्होंने कहा कि आज के बच्चों  और युवा पीढ़ी को फिलेटली के माध्यम से अपनी संस्कृति और विरासत से जोड़ा जा सकता है।



निदेशक डाक सेवायें लखनऊ (मुख्यालय) परिक्षेत्र कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि लखनऊ की तमाम महत्वूर्ण संस्थाओं और व्यक्तित्व को डाक विभाग ने डाक टिकटों और स्पेशल कवर के माध्यम से विशेष पहचान दी है।  इसी कड़ी में लाल बाग मेथोडिस्ट चर्च, लखनऊ पर जारी विशेष आवरण को भी देखा जाना चाहिए। श्री यादव ने कहा  कि डाक टिकटों और स्पेशल कवर के आईने में आने वाली पीढ़ियाँ अपनी संस्कृति और विरासत से रूबरू हो सकेंगी।
लखनऊ के बिशप फिलिप एस. मसीह ने कहा कि लाल बाग मेथोडिस्ट चर्च, लखनऊ पर विशेष आवरण जारी कर डाक विभाग ने सामाजिक और सांप्रदायिक सद्भाव की भावना को और मजबूत किया है। बचपन में अपने डाक टिकट संग्रह अभिरुचि को याद करते हुए युवाओं से इससे जुड़ने की भी अपील की।  




कार्यक्रम के दौरान आई. टी. कॉलेज की पूर्व प्राचार्या डॉ. ई. इस. चार्ल्स ने लाल बाग मेथोडिस्ट चर्च, लखनऊ के 150 वर्षों के सफर पर प्रकाश डाला। पादरी ए.जे. मैक्सटन ने शुभकामना सन्देश प्रसारित किया। संचालन मेजर नीरजा मसीह ने और स्वागत चीफ पोस्टमास्टर आर एन यादव ने किया।  
इस अवसर पर निदेशक मुख्यालय राजीव उमराव, चीफ पोस्टमास्टर आर.एन. यादव, सहायक अधीक्षक उमेश कुमार, बीपी सिंह, सचिन कुमार, सुनील कुमार  सहित तमाम अधिकारी-कर्मचारी और फिलेटलिस्ट  उपस्थित रहे।






No comments: