Tuesday, May 19, 2020

उत्तर प्रदेश डाक परिमंडल ने बनाया रिकॉर्ड : एक दिन में सर्वाधिक 2.74 लाख लोगों को आधार इनेबल्ड पेमेंट्स सिस्टम से किया 30 करोड़ रुपये का भुगतान

लॉक डाउन में लोगों को घर बैठे  उनके दरवाजे पर पैसे निकालने की सुविधा देने के क्रम में डाक विभाग ने उत्तर प्रदेश में 11 मई को आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम का महाअभियान चलाकर एक दिन में 2.74 लाख लोगों को लाभान्वित किया। इसके तहत 30 करोड़ रूपये से अधिक की राशि लोगों को घर बैठे प्रदान की गई। इसी के साथ उत्तर प्रदेश डाक परिमंडल ने पूरे भारत में  एक दिन में सर्वाधिक लोगों को भुगतान करने का रिकॉर्ड बना लिया। विपदा के इस दौर में डाक विभाग की इस पहल को काफी सराहना मिल रही है। 
उत्तर प्रदेश परिमंडल के चीफ पोस्टमास्टर जनरल श्री कौशलेन्द्र कुमार सिन्हा ने कहा कि आईपीपीबी के माध्यम से डाक विभाग डाकिया और ग्रामीण डाक सेवक द्वारा घर-घर जाकर किसी भी बैंक से पैसा निकाल कर ग्राहकों को उपलब्ध करा रहा है। सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत भेजी गई रकम भी घर बैठे लोग डाकिया के माध्यम से निकाल पा रहे हैं।
श्री सिन्हा ने बताया कि लॉक डाउन के दौरान उत्तर प्रदेश में 19 लाख से अधिक लोगों को 2 अरब 78 करोड़ रुपये की राशि उनके  बैंक खातों से निकालकर घर बैठे डाकिया द्वारा प्रदान की जा चुकी है।
लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएँ श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि, असहाय लोग जो कि शारीरिक रूप से अक्षम हैं, वृद्ध या फिर सुदूर ग्रामीण क्षेत्र जहां पर एटीएम की सुविधा उपलब्ध नहीं है वहां पर भी डाक विभाग का डाकिया जाकर बैंक से पैसे निकाल कर लोगों को उपलब्ध करा रहा है।
डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि, डाकियों के पास उपलब्ध माइक्रो एटीएम से प्रतिदिन एक व्यक्ति द्वारा आधार लिंक्ड अपने बैंक खाते से दस हजार रूपए तक की रकम निकाली जा सकती है। कोरोना महामारी के इस दौर में डाककर्मी सोशल डिस्टेंसिंग व पूरी एहतियात बरतते हुए समर्पण भाव के साथ कोरोना योद्धा के रूप में कार्य कर रहे हैं।








India Post delivers over Rs. 30 crore cash in a day at door step in Uttar Pradesh in Lockdown 

उत्तर प्रदेश डाक परिमंडल ने बनाया रिकॉर्ड : एक दिन में सर्वाधिक 2.74 लाख लोगों को आधार इनेबल्ड पेमेंट्स सिस्टम से  किया 30 करोड़ रुपये का भुगतान

डाक विभाग का महाअभियान : उत्तर प्रदेश में एक दिन में  2.74 लाख लोगों को 30 करोड़ रूपये से अधिक की राशि घर बैठे प्रदान की गई

No comments: