Tuesday, May 19, 2020

Covid-19: लॉकडाउन के दौरान डाक विभाग दे रहा साथ, नाव पर बैंक खाते से निकालकर दिए पैसे

कोरोना संकट (Corona Crisis) के दौरान उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) सहित पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) लागू है. इस दौरान सबसे ज्यादा समस्या समाज के निर्धन तबके को होती है. लेकिन संकट की इस घड़ी में भी डाक विभाग (Postal Department) इन लोगों के साथ खड़ा दिख रहा है. डाक विभाग ने अयोध्या (Ayodhya) में नाव पर मछुआरों को उनके बैंक खाते से पैसे निकाल कर दिए. डाक विभाग ने आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के जरिए यह पेमेंट किया. 
डाक विभाग की इस पहल पर केंद्रीय संचार मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद ने एक ट्वीट किया. अपने इस ट्वीट में उन्होंने स्वदेश फिल्म के गाने 'ये जो देश है तेरा, स्वदेश है मेरा' की लाइन भी लिखी. इस ट्वीट में उन्होंने जानकारी दी कि उत्तर प्रदेश के अयोध्या के मांझा कलां गांव के रहने वाले मछुआरों के लिए लॉकडाउन के कारण बैंक से पैसे निकालना संभव नहीं था. उनके अनुरोध पर भारतीय डाक विभाग ने एईपीएस के माध्यम से गांव में पैसे निकलवाने का विकल्प दिया.
अब बैंक या एटीएम जाने की नहीं है जरूरत
डाक विभाग की इस पहल के कारण नाव पर बैठे-बैठे गांव के ये मछुआरे एटीएम की सुविधा का लाभ उठा रहे हैं. इस लॉकडाउन के दौरान गांव से दूर बैंक ब्रांच या एटीएम जाने की ज़रूरत भी नहीं है. डाक विभाग की इस पहल से गांव के डाकिया लोगों तक बैंक की सुविधा लेकर जा रहा है. माना जा रहा है कि भारतीय डाक की डिजिटल होती ये तस्वीर संकट के समय में ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के लिए वरदान साबित हो सकती है.


इनको मिलेगा इस सुविधा का लाभ
देश के कई इलाके ऐसे हैं जहां आज भी लोगों के पास अपने बैंक खाते से पैसे निकलवाने के लिए कई किलोमीटर पैदल चलना पड़ता है. इस पहल से बूढ़े, दिव्यांग, अक्षम, गरीब, किसान और मज़दूरों को सबसे ज्यादा लाभ होगा. बस एक अंगूठा लगा कर ये लोग अपने घर पर ही किसी भी बैंक में अपने खाते से पैसे निकाल सकते हैं. डिजिटल इंडिया में अंगूठा छाप होना आधुनिकता का पर्याय बन रहा है.

No comments: