Saturday, July 15, 2017

डाक विभाग द्वारा राखी भेजने हेतु वाटरप्रूफ रंगीन डिजायनर लिफाफे

हर बहन चाहती है कि उसके द्वारा भेजी जा रही राखी सुरक्षित और तीव्रता से उसके भाई के पास पहुँच सके। ऐसे में बहनों द्वारा भाईयों की कलाइयों पर बँधने वाली राखी सुरक्षित रूप में व तीव्र गति से भेजी जा सके, इसके लिए डाक विभाग ने विशेष प्रबन्ध किये हैं। इस संबंध में जानकारी देते हुए राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं  श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि राखियों को सुरक्षित भेजने हेतु  सभी प्रधान डाकघरों द्वारा विशेष रुप से निर्मित रंगीन डिजाइनदार राखी लिफाफों की ब्रिकी आरम्भ कर दी गई है। 


डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि ये राखी लिफाफे वाटर प्रूफ तथा सुरक्षा की दृष्टि से मजबूत हैं, जिससे मानसून के मौसम में भी बहनों द्वारा भेजी गई राखियाँ सुदूर रहने वाले भाइयों तक सुरक्षित पहुँच सकें। राखी लिफाफों को चिपकाने हेतु इनमें विशेष स्टिकर का प्रयोग किया गया है जिससे लेई या गम की आवश्यकता नहीं होगी। 11 सेमी X 22 सेमी आकार के इन राखी लिफाफों का मूल्य दस रुपया मात्र  है जो डाक शुल्क के अतिरिक्त है। वाटरप्रूफ लिफाफे के बाएं हिस्से के ऊपरी भाग में भारतीय डाक के लोगों के साथ अंग्रेजी में राखी शब्द लिखा गया है। श्री यादव ने कहा  कि रंगीन और डिजाइनदार होने की वजह से इन्हें अन्य डाकों से अलग करने में समय की बचत और पर्व के पूर्व वितरण कराने में सहुलियत होगी।  
निदेशक डाक सेवाएं  श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि  5,400 राखी लिफाफे जोधपुर प्रधान डाकघर में प्राप्त हो चुके हैं।  इन्हें शहर के सभी डाकघरों में बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है।

बहन के प्यार में भीगने वाली राखी को बरसात के पानी से बचाने के लिए डाक घरों में अब वाटरप्रूफ लिफाफे




Post a Comment