Wednesday, January 5, 2011

दुनिया की सैर कराएगा डाक टिकट

ब्रिटेन के डाक विभाग ‘रॉयल मेल’ ने अपनी तरह का एक अनूठा डाक टिकट जारी किया है.अत्याधुनिक तकनीक से लैस ये डाक टिकट फ़ोन के ज़रिए आपको इंटरनेट से जोड़ देगा.डाक टिकट को तस्वीर के रुप में फ़ोन में कैद कर तुरंत संबंधित वेबसाइट तक पहुंचा जा सकता है. यानी डाक टिकट इंटरनेट के ज़रिए सूचनाओं का संसार और दुनिया के दरवाज़े खोलेगा.

‘रॉयल मेल’ का कहना है दुनियाभर में ये अपनी तरह पहला ऐसा डाक टिकट है.‘इमेज रेकॉगनिशन’ नामक तकनीक ने इस नए डाक टिकट को 21वीं सदी का अत्याधुनिक डाक टिकट बना दिया है.स्मार्टफ़ोन के ज़रिए यह तकनीक डाक टिकट पर छपी तस्वीर को ‘थ्री-डी’ तस्वीर की तरह दिखाएगी. इंटरनेट पर इस तस्वीर की खोज के बाद हमें उससे संबंधित सभी जानकारियां और वेबसाइट भी उपलब्ध होंगी.

नई तकनीक से लैस बुद्धिमान किस्म के ये डाक टिकट दुनिया के लिए मनोरंजन और जानकारियों का ख़ज़ाना खोल देंगे.
असल ज़िंदगी की तस्वीरों को इंटरनेट की दुनिया से जोड़ने वाली इस तकनीक का इस्तेमाल पहली बार किसी डाक टिकट पर किया जा रहा है.यह अद्भुत डाक टिकट ‘रॉयल मेल’ की एक खास श्रंखला का हिस्सा है.ब्रिटेन का डाक विभाग खास मौकों और ऐतिहासिक तारीख़ों पर अलग किस्म के डाक टिकट जारी करता है. इन टिकट के ज़रिए देश और संस्कृति के बारे में लोगों को जागरुक किया जाता है.

‘रॉयल मेल’ के प्रतिनिधी फ़िलिप पार्कर ने कहा, ''नई तकनीक से लैस बुद्धिमान किस्म के ये डाक टिकट दुनिया के लिए मनोरंजन और जानकारियों का ख़ज़ाना खोल देंगे. अगले कुछ महीनों में डाक टिकट इक्कठा करने के शौकीन चिठ्ठियों के ज़रिए इन टिकटों को पा सकेंगे.''

साभार : BBC हिंदी

7 comments:

Akshitaa (Pakhi) said...

..फिर तो मैं भी इसके साथ दुनिया की सैर करुँगी.

संजय भास्‍कर said...

बहुत सुन्दर जानकारी मिली...आभार.

संजय भास्‍कर said...

बहुत खूबसूरत बात बताई

R R RAKESH said...

DAKIYA DAK LAYA BLOG HAME NAI NAI JAANKARI DEKAR JIGYASU BANATE JAA RAHA HAI.HAME GARV HAI IS BLOG PAR,CHUNKI MAIN KHUD DAK BIBHAG KA SADASYA HUN IS LIYE MUJHE DOGUNE KHUSE MIL RAHI HAI.YE JAANKARI IS BLOG KE ALAWE HAME KAHI AUR MIL BHI NAHI PAATI HAI.

Akanksha Yadav said...

ब्रिटिश डाक की यह पहल अनूठी है. इस ओर भारतीय डाक को भी सोचने की जरुरत है.

डॉ. मनोज मिश्र said...

बेहतरीन जानकारी.

Unknown said...

यानी डाक टिकट इंटरनेट के ज़रिए सूचनाओं का संसार और दुनिया के दरवाज़े खोलेगा...Bahut khub.