Monday, December 25, 2017

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ : जैसलमेर जिले का अमर सागर गाँव बना “सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि योजना ग्राम”

आज का दौर बेटियों का है। बेटियाँ पढेंगी तो बेटियां बढ़ेंगी, पर इसके लिए जरुरी है कि उनकी उच्च शिक्षा के लिए पर्याप्त प्रबंध किये जाएँ। 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' के तहत ही डाकघरों में सुकन्या समृद्धि योजना आरंभ की गयी है। उक्त उदगार राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने मुख्य अतिथि के रूप में जैसलमेर जिले के अमर सागर गाँव को “सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि योजना ग्राम” घोषित करने के अवसर पर 24 दिसंबर, 2017 को आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किये। 
इस अवसर पर गाँव की दस साल तक की सभी 125 बालिकाओं के सुकन्या समृद्धि  खाते खोले गए। निदेशक डाक सेवाएं श्री क़ृष्ण कुमार यादव ने बताया कि कोर बैंकिंग सेवा से जुड़ने के बाद डीबीटी (प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण) योजना के तहत अब डाकघर बचत खातों में 'गैस सब्सिडी' और 'प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना' की राशि भी जमा होगी।
डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि सुकन्या समृद्धि योजना सिर्फ निवेश का एक माध्यम नहीं है, बल्कि यह बालिकाओं के उज्ज्वल व समृद्ध भविष्य से भी जुड़ा हुआ है। इस योज़ना के आर्थिक के साथ साथ सामाजिक आयाम भी महत्वपूर्ण हैं। ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ बेटियों के आर्थिक सशक्तिकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। इसमें जमा धनराशि पूर्णतया बेटियों के लिए ही होगी, जो उनकी शिक्षा, कैरियर  एवं विवाह में उपयोगी होगी।
इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने कहा कि आज समाज में बेटियां गर्व का  विषय हैं। बेटियां समाज में नित नए मुकाम हासिल कर रही हैं । उन्होंने दृष्टांत के रूप में अपनी छः बहनों की सफलता का उदाहरण भी दिया।
विशिष्ट अतिथि के रूप में जैसलमेर विधायक श्री छोटू सिंह ने कहा कि बेटा - बेटी का भेद समाज के लिए अभिशाप है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' अभियान के माध्यम से नारी सशक्तिकरण की नई इबारत लिखी है। उन्होंने कहा कि हमारे गाँव की सरपंच से लेकर जिला प्रमुख और प्रदेश की मुख्यमंत्री तक महिलायें है और यही तस्वीर नए भारत की प्रगति लिखेगी।

इस अवसर पर जोधपुर मण्डल के प्रवर अधीक्षक डाकघर श्री बी. आर. सुथार ने कहा कि जैसलमेर के अन्य गाँवों को भी इस योजना से जोड़ते हुए “सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि योजना ग्राम” बनाये जायेंगे।

अमर सागर  गाँव की  सरपंच कुमारी लता माली ने कहा कि ग्रामवासियों के लिए यह अत्यन्त गर्व की बात है कि  “सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि योजना ग्राम” बनकर अमर सागर  गाँव  “बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ” अभियान को मूर्त रूप दे रहा है।
इस अवसर पर अतिथियों ने बालिकाओं को पासबुकें व उपहार देकर उनके सुखी व समृद्ध भविष्य की कामना की। इस अवसर पर पूर्व सरपंच श्री देवका राम माली, डाक निरीक्षक सुमित सैनी, पारसमल सुथार, महावीर सैनी, हेड पोस्टमास्टर जैसलमेर किशना राम गर्ग, शाखा डाकपाल जवानाराम, बाबू सिंह सहित तमाम स्थानीय जनप्रतिनिधि व गाँववासी उपस्थित रहे।



बेटियों के आर्थिक सशक्तिकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही  'सुकन्या समृद्धि योजना' -डाक निदेशक केके यादव
जैसलमेर जिले का ‘अमर सागर ’ गाँव बना “सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि योजना ग्राम”,
डाक निदेशक से लेकर विधायक, जिला प्रमुख और  सरपंच ने भी बेटियों को दिया आशीर्वाद 

No comments: