Sunday, March 4, 2018

राजस्थान के 12वें पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र का बाड़मेर प्रधान डाकघर में सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने किया उदघाटन



डाक विभाग और विदेश मंत्रालय के संयुक्त तत्वावधान में बहुप्रतीक्षित पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र का बाड़मेर में शुभारम्भ 03 मार्च, 2018 को हुआ। बाड़मेर के प्रधान डाकघर में इसका उद्घाटन मुख्य अतिथि कर्नल सोनाराम चौधरी, सांसद बाड़मेर-जैसलमेर ने श्री अमराराम चौधरी, राजस्व मंत्री, राजस्थान सरकार एवं श्री कृष्ण कुमार यादव, निदेशक डाक सेवाएँ, राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र की उपस्थिति में किया। नौ साल की बच्ची हर्षिता ने प्रथम पासपोर्ट के लिए आवेदन किया, जिसे रसीद प्रदान की गई।


       उद्घाटन पश्चात् कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा बाड़मेर को पासपोर्ट सेवा केन्द्र के रूप में ऐतिहासिक सौगात दी गई है। यह केन्द्र शुरू होने के बाद बाड़मेर के  नागरिकों के पासपोर्ट यहीं बन जाएंगे, लोगों को जोधपुर या जैसलमेर के चक्कर नहीं लगाने होंगे। युवाओं को इससे विशेष फायदा होगा। इससे समय और संसाधन दोनों की बचत होगी। सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने इसके लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज और संचार मंत्री श्री मनोज सिन्हा का आभार व्यक्त करते हुए  कहा कि केंद्र सरकार की तमाम कल्याणकारी योजनाओं से आम जन को जोड़ने में  डाक विभाग अहम भूमिका निभा रहा है।


 इस अवसर पर राजस्थान सरकार में राजस्व मंत्री श्री अमराराम चौधरी ने कहा कि बाड़मेर डाकघर में पासपोर्ट सेवा केंद्र की शुरुआत केंद्र सरकार की एक अच्छी पहल है। इससे लोगों को रोजगार के लिए आसानी से विदेश जाने के अवसर मिलेंगे।
कार्यक्रम में अपने सम्बोधन में  राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएँ श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि राजस्थान में कुल 17  पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र आरम्भ किये जाने हैं, जिनमें बाड़मेर  में राज्य का  बारहवाँ  केंद्र आरम्भ किया गया है। श्री यादव ने कहा कि ऑनलाइन आवेदन के बाद आवेदक को फिंगर प्रिंट्स, फोटो तथा दस्तावेज वेरिफिकेशन के लिए  पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र में ही सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इससे आवेदकों को स्पीड पोस्ट द्वारा उनके द्वारा दिए गए पते पर पासपोर्ट जल्द से जल्द जारी किए जाएंगे। 

 डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग प्रधानमंत्री श्री नरेंद मोदी जी द्वारा आरम्भ सभी योजनाओं के क्रियान्वयन में अग्रणी रहा है। बाड़मेर प्रधान डाकघर में शीघ्र ही इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक खुलेगा और बाड़मेर के सभी द्विपदीय डाकघरों में आधार एनरोलमेंट सेंटर खोले जायेंगे। 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' के तहत बाड़मेर जिले में 12 हजार बेटियों के सुकन्या खाते खोलने के साथ-साथ 20 गाँवों को शत-प्रतिशत सुकन्या समृद्धि गाँव बनाया जा चुका है। ग्रामीण संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी के तहत बाड़मेर के सभी शाखा डाकघरों को शीघ्र ही हैन्डहेल्ड डिवाइस के साथ हाईटेक किया जायेगा। इसके साथ ही शाखा डाकघरों में स्पीड पोस्ट की बुकिंग भी आरम्भ की गई है। बाड़मेर के लुखू गाँव को "सम्पूर्ण बीमा ग्राम" बनाया जा चुका है और शीघ्र ही सांसद आदर्श ग्राम को भी इसके तहत कवर किया जायेगा। 


इस अवसर पर श्री कृष्ण कुमार यादव, निदेशक डाक सेवाएँ, राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर ने  मुख्य अतिथि कर्नल सोनाराम चौधरी, सांसद बाड़मेर-जैसलमेर और  श्री अमराराम चौधरी, राजस्व मंत्री, राजस्थान सरकार को उनकी तस्वीर के साथ माई स्टैम्प भेंट किया, जो कि होली थीम पर आधारित था। 

अधीक्षक डाकघर बाड़मेर श्री कान सिंह राजपुरोहित ने स्वागत संबोधन दिया और सहायक  क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी जयपुर श्री बी.एल.मीना ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर सहायक डाक अधीक्षक राजेंद्र सिंह भाटी, कृतिका पालीवाल, निरीक्षक डाकघर देवाराम सुथार, दीपक कुमार, पंकज बोहरा, कुणाल कुमार नायक, प्रधान डाकघर के पोस्टमास्टर प्रेम चंद सोलंकी सहित तमाम जनप्रतिनिधिगण, अधिकारी और संभ्रांतजन उपस्थित रहे। 





No comments: