Saturday, February 16, 2019

My Stamp on Happy Anniversary & Wedding wishes by India Post

आजकल शादियों का सीजन जोरों पर है।  हर कोई अपनी शादी को यादगार बनाने के लिए कुछ अनूठा करना चाहता है। पर कभी आपने सोचा है कि आपकी शादी पर डाक टिकट भी जारी हो सकता है। पर अब यह सम्भव है। इस सम्बन्ध में जानकारी  देते हुए लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाक विभाग की 'माई स्टैम्प' सेवा के तहत लोग अब अपनी शादी पर यादगार रूप में डाक टिकट भी जारी करवा सकते हैं। शुभ विवाह के विभिन्न पलों को डाक टिकटों के माध्यम से यादगार बनाया जा सकता है। लखनऊ में यह सुविधा लखनऊ जीपीओ में आरम्भ हो गई है। आवश्यकतानुसार अन्य डाकघरों में भी इसे उपलब्ध कराया जायेगा। 



निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि पाँंच रुपए के डाक-टिकट, जिस पर विवाहित नव युगल की खूबसूरत तस्वीर होगी, वह देशभर में कहीं भी भेजी जा सकती है। इस डाक टिकट पर बाक़ायदा शुभ विवाह भी लिखा होगा। मात्र 300 रुपए के खर्च में 12 डाक-टिकटों की एक शीट बनवाई जा सकती है। इसी प्रकार सालगिरह को भी यादगार बनाने के लिए माई स्टैम्प डाक टिकट जारी किये जायेंगे, जिन पर बाकायदा हिंदी में 'सालगिरह मुबारक" और अंग्रेजी में "हैप्पी एनिवर्सरी" के साथ युगल की तस्वीर लगी होगी।   
डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी कुछ नया चाहती है, ऐसे में  शुभ विवाह, सालगिरह से लेकर जन्मदिन तक की तमाम खुशियों के पलों पर 'माई स्टैम्प' के माध्यम से डाक टिकट जारी किया जा सकता है। आप किसी से बेशुमार प्यार करते हैं, तो इस प्यार को बेशुमार दिखाने का भी मौका है।











अब शुभ विवाह व सालगिरह पर भी जारी हो सकेगा डाक टिकट, नव युगल की खूबसूरत तस्वीर होगी डाक टिकट पर 
मात्र 300 रूपये में मिलेंगे 12 डाक टिकट, लखनऊ जीपीओ में आरम्भ हुई सेवा 


No comments: