Thursday, February 28, 2019

उत्तर प्रदेश के 40वें पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र का अकबरपुर प्रधान डाकघर में उद्घाटन

अकबरपुर प्रधान डाकघर में पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र का उद्घाटन अम्बेडकरनगर के सांसद हरिओम पाण्डेय ने लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव के विशिष्ट आतिथ्य में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में 27 फरवरी 2019 को किया। इस अवसर पर प्रथम पासपोर्ट आवेदनकर्ता  अखिलेश कुमार को  मौके पर ही रसीद सौंपी गई। कार्यक्रम के दौरान सुकन्या समृद्धि योजना, इंडिया पोस्ट पेमेंटस बैंक, डाक जीवन बीमा सहित तमाम सेवाओं के धारकों को पासबुक भी प्रदान किये गए।
इस अवसर पर अपने सम्बोधन में सांसद हरिओम पाण्डेय ने कहा कि डाक विभाग देश के सबसे पुराने और महत्वपूर्ण विभागों में से है। सरकार की तमाम अहम योजनाओं के क्रियान्वयन में डाकघरों का महत्वपूर्ण योगदान है। अकबरपुर में केंद्र सरकार की तमाम योजनाओं को प्रमुखता से लागू किया गया है। अकबरपुर प्रधान डाकघर में पासपोर्ट सेवा केंद्र खुलने से यहाँ के निवासियों के साथ साथ समीपवर्ती जनपद के निवासियों को काफी सहूलियत होगी। पहले यहाँ के लोगों को पासपोर्ट बनवाने के लिए लखनऊ या फैजाबाद जाना होता था, पर अब यहीं पर पासपोर्ट बन सकेंगे। इससे शिक्षा, नौकरी और पर्यटन के लिए विदेश जाने वाले लोगों का यहीं अपने शहर में ही पासपोर्ट बन सकेगा। सांसद  हरिओम पाण्डेय ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा का आभार जताया।
विशिष्ट अतिथि के रूप में लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएँ कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग का उद्देश्य समावेशी विकास के तहत शहरों के साथ-साथ सुदूर ग्रामीण अंचल स्थित लोगों को भी सभी योजनाओं के तहत लाना है। डाक विभाग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आरम्भ सभी योजनाओं के क्रियान्वयन में अग्रणी रहा है। श्री यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश में अकबरपुर सहित अब 40 पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र आरम्भ हो चुके हैं। डाकघरों में पासपोर्ट सेवा केंद्र खुलने से समय और संसाधन दोनों की ही बचत होने लगी है। इससे ज्यादा से ज्यादा लोग पासपोर्ट के लिए आवेदन करने लगे हैं।
विभागीय योजनाओं की चर्चा करते हुये डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग अपनी बचत और बीमा योजनाओं को ऑनलाइन करने के बाद अब इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से बैंकिंग क्षेत्र में भी कदम रख चुका है। फैजाबाद जिले में 35 हजार से ज्यादा लोग इसमें खाते खुलवा चुके हैं, जो कि प्रदेश में चौथे स्थान पर है। डाकघरों में आधार नामांकन व अद्यतन की सुविधा दी गई है, ताकि लोगों को इसके लिए भटकना न पड़े। 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' के तहत फैजाबाद जिले में  65 हजार से ज्यादा बेटियों के सुकन्या समृद्धि खाते डाकघरों में खोले गए हैं। फैजाबाद मण्डल में अम्बेडकरनगर के अहिरौली, उसरहा, उमरावाँ, रामडीह सराय, मुबारकपुर सहित 7 गाँवों को 'सम्पूर्ण बीमा ग्राम'  बनाया गया है। डाकघरों में एलईडी बल्ब, ट्यूब लाइट व पंखों की बिक्री द्वारा आमजन में ऊर्जा संरक्षण को भी बढ़ावा दिया जा रहा है।  डाक निदेशक श्री यादव ने सांसद को उनकी फोटो वाली डाक टिकट 'माई स्टैम्प' भी यादगार रूप में भेंट की।
प्रवर अधीक्षक डाकघर फैजाबाद मंडल जेबी दुर्गापाल ने स्वागत संबोधन, मुख्य विपणन अधिकारी सत्येन्द्र प्रताप सिंह ने संचालन एवं वरिष्ठ पासपोर्ट अधीक्षक बीएस राना  ने आभार ज्ञापन किया। इस अवसर पर सहायक अधीक्षक उमेश कुमार, डाक निरीक्षक रोहित कुमार, सोनेलाल, शोभनाथ यादव, अकबरपुर डाकघर के पोस्टमास्टर सुधाकर पाण्डेय, नूतन सिंह, रवींद्र सिंह, सहित तमाम जनप्रतिनिधिगण, अधिकारी और सभ्रांतजन उपस्थित रहे।




No comments: