Monday, March 9, 2020

My Stamp on Holi Festival by India Post : होली के रंग दिखेंगे डाक टिकटों पर, होली पर अपनी तस्वीर के साथ जारी करायें डाक टिकट -डाक निदेशक केके यादव

होली का त्यौहार नजदीक आते ही इसका रंग लोगों पर  चढ़ने चढ़ने लगता है। हर कोई अपनी होली  को यादगार बनाने के लिए कुछ अनूठा करना चाहता है। पर कभी आपने सोचा है कि आपकी होली पर डाक टिकट भी जारी हो सकता है। इस सम्बन्ध में जानकारी  देते हुए लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि  डाक विभाग की 'माई स्टैम्प' सेवा के तहत लोग होली पर पर अपनी तस्वीर के साथ यादगार रूप में डाक टिकट भी जारी करवा सकते हैं।
निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि पाँच रुपए के डाक-टिकट, जिस पर होली के रंगों से सराबोर आपकी खूबसूरत तस्वीर होगी, वह देशभर में कहीं भी भेजी जा सकती है। इस डाक टिकट पर बाक़ायदा हिंदी और अंग्रेजी में ‘होली’ भी लिखा होगा और साथ में रंगों और अबीर-गुलाल के साथ गुझिया की डलिया भी । मात्र 300 रुपए के खर्च में 12 डाक-टिकटों की एक शीट बनवाई जा सकती है। श्री यादव ने बताया कि लखनऊ जीपीओ में इसके लिए संपर्क किया जा सकता है।
डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी कुछ नया चाहती है, ऐसे में होली के शुभकामना पत्रों पर इन डाक टिकटों को चिपकाकर देश-विदेश में भी भेजा जा सकता है। नए जन्मे बच्चों की पहली होली हो या नवयुगल की पहली होली हो, अथवा होली में एक साथ इकट्ठा हुए संयुक्त परिवार की यादगार होली हो, इन सब पर 'माई स्टैम्प' के माध्यम से डाक टिकट जारी किया जा सकता है।
गौरतलब है कि इससे पूर्व डाक विभाग ने  शुभ विवाह, सालगिरह से लेकर बर्थडे तक के चित्रों पर 'माई स्टैम्प' के माध्यम से डाक टिकट जारी किये जाने की सुविधा प्रदान की है, जिसे लोगों ने भरपूर सराहा।









होली की हार्दिक शुभकामनाएँ। 
HAPPY HOLI.

1 comment:

डॉ. रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक' said...

अच्छी पहल।
शुभ प्रभात, आपका दिवस मंगलमय हो।