Tuesday, June 9, 2020

उत्तर प्रदेश डाक परिमंडल ने बनाया रिकॉर्ड : एक दिन में 3.60 लाख लोगों को आधार इनेबल्ड पेमेंट्स सिस्टम से किया 43.75 करोड़ रुपये का भुगतान

लोगों को घर बैठे  उनके दरवाजे पर पैसे निकालने की सुविधा देने के क्रम में डाक विभाग ने उत्तर प्रदेश में 08 जून, 2020 को आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम का महाअभियान चलाकर एक दिन में 3.60 लाख लोगों को लाभान्वित किया। उत्तर प्रदेश के चीफ पोस्ट मास्टर जनरल श्री कौशलेन्द्र कुमार सिन्हा ने बताया कि, इसके तहत 43.75 करोड़ रूपये से अधिक की राशि लोगों को घर बैठे प्रदान की गई। इसी के साथ उत्तर प्रदेश डाक परिमंडल ने पूरे भारत में एक दिन में सर्वाधिक लोगों को भुगतान करने का रिकॉर्ड भी बना दिया।

विपदा के इस दौर में डाक विभाग की इस पहल को काफी सराहना मिल रही है। श्री सिन्हा ने बताया कि लॉक डाउन से अब तक उत्तर प्रदेश में 33.29 लाख से अधिक लोगों को 5 अरब 48 करोड़ रुपये की राशि उनके  बैंक खातों से निकालकर घर बैठे डाकिया द्वारा प्रदान की जा चुकी है। 
उत्तर प्रदेश परिमंडल के चीफ पोस्टमास्टर जनरल श्री कौशलेन्द्र कुमार सिन्हा ने कहा कि आईपीपीबी के माध्यम से डाक विभाग डाकिया और ग्रामीण डाक सेवक द्वारा घर-घर जाकर किसी भी बैंक से पैसा निकाल कर ग्राहकों को उपलब्ध करा रहा है। अत्यधिक संख्या में लोग इस सेवा का लाभ ले रहे हैं। राज्य व केंद्र सरकारों के द्वारा विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत भेजी जा रही राशि लोग घर बैठे ही डाकिया के माध्यम से निकाल पा रहे हैं। साथ ही, असहाय लोग जो कि शारीरिक रूप से अक्षम हैं, वृद्ध या फिर सुदूर ग्रामीण क्षेत्र जहां पर एटीएम की सुविधा उपलब्ध नहीं है वहां पर भी डाकिया व ग्रामीण डाक सेवक जाकर बैंक से पैसे निकाल कर लोगों को उपलब्ध करा रहे हैं।
लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के  निदेशक डाक सेवाएँ श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि, डाकियों के पास उपलब्ध माइक्रो एटीएम से प्रतिदिन एक व्यक्ति अपने आधार लिंक्ड बैंक खाते से दस हजार रूपए तक की रकम निकाल सकता है। कोरोना महामारी के इस दौर में डाककर्मी सोशल डिस्टेंसिंग व पूरी एहतियात बरतते हुए समर्पण भाव के साथ कोरोना योद्धा के रूप में अपनी सेवाएँ दे रहे हैं।






No comments: