Friday, July 24, 2020

Independence Day 2020-Stamp Design Photography Competition-Theme UNESCO World Heritage Sites in India (Cultural)

यदि आप फोटोग्राफी का शौक रखते हैं तो आप द्वारा लिया गया फोटो भी डाक टिकट पर स्थान पा सकता  है। डाक विभाग राष्ट्रीय स्तर पर इस वर्ष "यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स इन इण्डिया (कल्चरल)" थीम पर डाक टिकट डिजाइन फोटोग्राफी प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है, जिस पर एक फोटोग्राफ खींचकर 'माईगव पोर्टल' पर अपलोड करना है। सर्वश्रेष्ठ चयनित प्रविष्टि को स्वतंत्रता दिवस-2020 पर डाक टिकट के रूप में जारी किया जायेगा। फोटो को 27 जुलाई, 2020 तक अपलोड किया जा सकता है।  उक्त जानकारी लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने दी।  
डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि इस प्रतियोगिता में भारत का कोई भी नागरिक भाग ले सकता है। यह प्रतियोगिता सभी आयु वर्ग  के लोगों के लिए खुली हुई है। सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों को पुरस्कृत भी किया जायेगा।  प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार क्रमश: 50 हजार, 25 हजार और 10 हजार राशि की है। इसके अलावा 5 हजार रूपये के पाँच प्रोत्साहन पुरस्कार भी दिए जायेंगे।  डाक निदेशक श्री यादव ने बताया कि, इस प्रतियोगिता में सिर्फ मौलिक प्रविष्टि को ही स्वीकार किया जायेगा। प्रविष्टि के साथ ही हस्ताक्षरित अंडरटेकिंग भी देनी होगी कि यह फोटोग्राफ मौलिक है और इसमें कोई कॉपीराइट मुद्दा नहीं शामिल है। प्रविष्टि के साथ फोटोग्राफ के विषय में 50 से 60 शब्दों में संक्षिप्त जानकारी भी देनी होगी।

डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि प्रत्येक प्रविष्टि के साथ नाम, उम्र, लिंग,राष्ट्रीयता, पिनकोड सहित पूर्ण आवासीय पता, फोन/मोबाईल नंबर,  ई-मेल, इमेज क्लिक की जाने की तारीख मय विवरण और कैमरा मॉडल भी अपलोड करना होगा।






भारतीय डाक विभाग द्वारा स्वतंत्रता दिवस-2020  डाक टिकट डिजाइन फोटोग्राफी प्रतियोगिता का आयोजन 

डाक विभाग की अनूठी पहल : 'यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स इन इण्डिया (कल्चरल)' थीम पर कीजिये फोटोग्राफी, चयनित होने पर 'स्वतंत्रता  दिवस' पर जारी होने वाले डाक टिकट में मिलेगा स्थान 


1 comment:

Indian Open Minds said...


हम जो कुछ भी कहते या करते हैं उसमें हम एक स्थिति अपना रहे हैं। हम इसे पसंद करते हैं या नहीं, स्थिति राजनीतिक है। कारण, राजनीति का संबंध जीवन की हर चीज से है। हमें क्या शिक्षा लेनी है और क्या लेनी है या नहीं, हमें कौन सा काम मिलेगा और क्या मिलेगा या नहीं, हमें अपने खर्चों के लिए कितने पैसे देने होंगे और अपने और अपने परिवार के जीवन को चलाने के लिए कितना पैसा चाहिए। हम कितना पैसा कमा सकते हैं या कितना कमा सकते हैं और उससे मुझे कितना कर देना चाहिए और राज्य को करों के रूप में कितना देना चाहिए - ये सभी प्रश्न हैं राजनीतिक सवाल । क्या हमारी शिक्षा और जीवन के लिए तैयारी वैसी ही होनी चाहिए जैसी सभी के लिए है या हमारे अलावा कुछ अन्य लोगों को भी हमसे कम या ज्यादा अवसर हैं?