Saturday, July 11, 2020

Plantation campaign by India Post in Lucknow : डाक विभाग द्वारा पौधारोपण कार्यक्रम, डाक निदेशक केके यादव ने हर डाककर्मी से एक पौधा लगाने की की अपील

प्रकृति का संतुलन बरकरार रखने के लिए वृक्षारोपण जरुरी है। वृक्षों के कारण ही धरती पर जीवन संभव है। कोरोना महामारी ने भी यही चेताया है कि पर्यावरण से खिलवाड़ घातक है। ऐसे में सम्पूर्ण धरा और प्रकृति को सुरक्षित व संतुलित रखने हेतु हमें पर्यावरण के प्रति लोगों को सजग बनाना होगा। उक्त उद्गार लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने 10 जुलाई, 2020 को हज़रतगंज स्थित पोस्टमास्टर जनरल कार्यालय कैम्पस में पौधारोपण करते हुए व्यक्त किये।
इस अवसर पर डाक विभाग के तमाम अधिकारियों - कर्मचारियों ने आम, अमरुद, जामुन, कटहल, शरीफा, मीठी नीम, हरसिंगार, तेजपत्ता इत्यादि प्रजातियों का पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। 
डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि, वृक्ष जीवन को जीवित रखने के लिए आवश्यक हैं। बिना वृक्षों के जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती। हर व्यक्ति की यह जिम्मेदारी है कि वह एक वृक्ष अवश्य लगाए। पर्यावरण को शुद्घ और प्रदूषण मुक्त रखने में भी वृक्षों का महत्वपूर्ण योगदान है।

डाक निदेशक श्री  कृष्ण कुमार यादव ने इस अवसर पर डाककर्मियों  से पर्यावरण में बढ़ रहे प्रदूषण और उसके चलते पैदा हो रही विसंगतियों की ओर ध्यान आकर्षित करके हर डाककर्मी से पौधारोपण द्वारा उनके निवारण में भागीदार बनने का भी आह्वान किया। श्री यादव ने कहा कि हमारी परंपरा में एक वृक्ष को दस संतानों के समान माना गया है, क्योंकि वृक्ष पीढ़ियों तक हमारी सेवा करते हैं। उन्होंने कहा कि  पौधारोपण और उनके रक्षण के  दायित्व का निर्वाह कर सृष्टि को भावी विनाश से बचाया जा सकता है ।   

इस अवसर पर सहायक निदेशक एपी अस्थाना, बीएन मिश्रा,सहायक लेखाधिकारी अभिषेक कुमार, सहायक डाक अधीक्षक उमेश कुमार, सुनील कुमार, डाक निरीक्षक प्रभाकर वर्मा, आनंद कुमार, अमित कुमार, आरके गौतम, अनामिका, आकांक्षा, रूचि चौधरी, विजय कुमार, सूरज कुमार, शुभम अग्निहोत्री, रुपेश, निशांत सिंह, सहित तमाम अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।









प्रकृति का संतुलन बरकरार रखने के लिए वृक्षारोपण जरुरी -डाक निदेशक केके यादव

डाक विभाग द्वारा पौधारोपण कार्यक्रम, डाक निदेशक केके यादव ने हर डाककर्मी से एक पौधा लगाने की की अपील 

No comments: