Monday, December 14, 2020

India Post Payments Bank campaign in Varanasi Region by Postmaster General Krishna Kumar Yadav

कोरोना महामारी के बीच आमजन को परेशानियों से बचाने हेतु डाक विभाग द्वारा घर-घर जाकर लोगों  के इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक खाते खुलवाए जाएंगे और लोगों के किसी भी बैंक खाते से ऑन स्पॉट पैसे निकालने की सुविधा दी जाएगी। वाराणसी परिक्षेत्र के अधीन 6 जनपदों  में 14 दिसंबर को घर बैठे इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के खाते खुलवाने और 16 अक्टूबर को आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के माध्यम से किसी भी बैंक खाते से पैसे निकालने के लिए वृहद अभियान चलाया जायेगा। उक्त जानकारी वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने दी। वाराणसी के साथ-साथ चंदौली, भदोही, जौनपुर, गाजीपुर  और बलिया जनपदों में यह विशेष अभियान सोशल डिस्टेंसिंग व कोविड 19 के प्रोटोकाल का पालन करते हुए  चलेगा।

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि 14 दिसंबर को इस अभियान के दौरान लोगों को ऑनस्पॉट उनके दरवाजे पर ही इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के खाते खोलने की सुविधा प्रदान की जाएगी। सिर्फ आधार व नंबर मोबाईल नंबर के साथ यह खाता पेपरलेस रूप में खुलेगा, किसी भी प्रकार के अन्य कागजात या औपचारिकता की जरूरत नहीं होगी। इससे लोगों को भविष्य में भी घर बैठे आईपीपीबी के माध्यम से डीबीटी राशि प्राप्त करने में आसानी होगी। इस खाते के माध्यम से मोबाईल व डीटीएच रिचार्ज, बिजली व पानी बिल भुगतान जैसी तमाम सुविधाएँ मिलेंगी।

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि इसी क्रम में 16 दिसंबर को लोगों को उनके दरवाजे पर ही किसी भी बैंक खाते से राशि निकालने की सुविधा दी जायेगी। डाकियों व ग्रामीण डाक सेवक के पास उपलब्ध माइक्रो एटीएम से प्रतिदिन एक व्यक्ति अपने आधार लिंक्ड बैंक खाते से दस हजार रूपए तक की रकम निकाल सकता है।

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि वाराणसी परिक्षेत्र में लॉकडाउन से अब तक साढ़े छः लाख से अधिक लोगों को लगभग 1 अरब 92 करोड़ रुपये की राशि उनके  बैंक खातों से निकालकर घर बैठे डाकिया और ग्रामीण डाक सेवकों द्वारा प्रदान की जा चुकी है। साथ ही, वाराणसी परिक्षेत्र में अब तक करीब 3.13 लाख लोग इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के साथ जुड़ चुके हैं और घर बैठे  इसकी सेवाओं का लाभ ले रहे हैं।

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, जनधन योजना, दिव्यांग पेंशन, मातृत्व वंदन योजना, उज्ज्वला, मनरेगा, पीएम किसान सम्मान निधि इत्यादि की धनराशि कोर बैंकिंग सिस्टम की सहायता से लोगों के बैंक खातों में सीधे पहुँच रही है, परन्तु कई बार नजदीक में किसी बैंक की ब्रांच, एटीएम अथवा कोई अन्य बैंकिंग सुविधा उपलब्ध न होने के चलते लोग नकद राशि नहीं निकाल पाते। इस समस्या को ध्यान में रखते हुए डाक विभाग समय-समय पर इस प्रकार के अभियान चलाकर लोगों को लाभान्वित कर रहा है।

श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि, इसी क्रम में  डाकघर बचत योजनाओं और सुकन्या समृद्धि योजना के खाते खोलने के लिए भी विभिन्न स्थानों पर कैंप लगाकर व डाकघरों में वृहद अभियान चलाया जायेगा। वाराणसी परिक्षेत्र में वर्तमान में 36 लाख से अधिक खाते संचालित हैं और 1.73 लाख पात्र बालिकाओं के सुकन्या समृद्धि खाते खोले जा चुके हैं।








डाक विभाग देगा लोगों को घर बैठे इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक खाते खोलने व किसी भी बैंक से पैसे निकालने की सुविधा- पोस्टमास्टर जनरल केके यादव

डाक विभाग 14 दिसम्बर को  इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक खाते खोलने और 16 को एईपीएस का चलाएगा अभियान

No comments: