Tuesday, December 15, 2020

India Post Payments Bank : Varanasi Region opened 5,000 IPPB Accounts on Campaign day - Postmaster General KK Yadav

डाक विभाग द्वारा वाराणसी परिक्षेत्र में कोरोना और ठंड के बीच पहल करते हुए डोर स्टेप बैंकिंग के तहत एक ही दिन में 14 दिसम्बर को 5 हजार से ज्यादा लोगों के इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक खाते खुलवाए गए। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के महत्वाकांक्षी योजना डिजिटल बैंकिंग और वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देते हुए मात्र आधार व मोबाईल नम्बर द्वारा ये पेपरलेस खाते खोले गए। उक्त जानकारी वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने दी। वाराणसी परिक्षेत्र में अब तक 3.18 लाख लोग इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से जुड़ चुके हैं और घर बैठे इसकी सेवाओं का लाभ उठा रहे हैं।

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि इंडिया पोस्ट पेमेंटस बैंक के माध्यम से हर किसी के लिए घर से लेकर खेतों तक सहजता से डिजिटल और पेपरलेस बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इससे लोगों को भविष्य में भी घर बैठे आईपीपीबी के माध्यम से डीबीटी राशि प्राप्त करने में आसानी होगी। इस खाते के माध्यम से मोबाईल व डीटीएच रिचार्ज, बिजली व पानी बिल भुगतान जैसी तमाम सुविधाएँ मिलेंगी। जहाँ कोई नहीं पहुँचता, वहाँ डाकिया पहुँच रहा है। अब डाकिया और ग्रामीण डाक सेवक चलते- फिरते एटीएम बन गए हैं।

पोस्टमास्टर जनरल श्री यादव ने बताया कि इसी क्रम में आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम द्वारा अन्य बैंकों में प्राप्त डीबीटी राशि या जमा राशि का भी माइक्रो एटीएम द्वारा भुगतान किया जा रहा है। इसके लिए भी 16 दिसम्बर, दिन बुधवार को पूरे वाराणसी परिक्षेत्र में विशेष अभियान चलाया जाएगा, ताकि कोरोना और ठंड के इस दौर में भी लोग घर बैठे अपने किसी भी बैंक खाते से धनराशि निकाल सकें।








डाक विभाग ने एक दिन में खोले  5 हजार से ज्यादा इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक खाते, आपका बैंक आपका द्वार को कर रहा चरितार्थ

डाकिया निभा रहा  चलते-फिरते एटीएम की भूमिका - पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव

16 दिसम्बर को आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के माध्यम से घर बैठे डाकिया द्वारा पाइये किसी भी बैंक खाते से भुगतान


No comments: