Tuesday, June 20, 2023

डाक विभाग द्वारा 'योगा फॉर वसुधैव कुटुम्बकम' एवं 'हर आँगन योग' की थीम पर मनाया जायेगा 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन के क्रम में विभिन्न सरकारी विभागों, स्कूलों और संस्थाओं ने अभी से तैयारियाँ आरंभ कर दी हैं। डाक विभाग द्वारा भी 21 जून को 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जायेगा। वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल  श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि इस बार योग दिवस की थीम 'योगा फॉर वसुधैव कुटुम्बकम' एवं 'हर आँगन योग' है। डाक विभाग इसमें एक सक्रिय भागीदार के रूप में कार्य कर रहा है। डाक विभाग द्वारा क्षेत्रीय कार्यालय, मंडलीय कार्यालय के साथ-साथ सभी प्रधान डाकघरों और मुख्य डाकघरों में भी योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इसमें विभागीय कर्मियों के साथ-साथ उनके परिजन, बचत अभिकर्ता और विभिन्न सेवाओं के ग्राहक भी शामिल होंगे। 

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को विशेष बनाने एवं योग के महत्व को समझाने के लिए डाक विभाग द्वारा एक माइक्रोसाइट विकसित की गई है। इसमें आयुष मंत्रालय की कॉमन योग प्रोटोकॉल संबंधित सामग्री के साथ-साथ डाक विभाग द्वारा विकसित डिजिटल पोस्टकार्ड भी शामिल है। इस माइक्रोसाइट का लिंक www.indiapost4yoga.in है। इस लिंक पर पहुंचकर नागरिक नाम और ईमेल आईडी दर्ज कर योग पर आधारित डिजिटल पोस्टकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और साथ ही साथ व्हाट्सएप या किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने प्रियजनों, दोस्तों और साथियों को अनुकूलित डिजिटल पोस्टकार्ड भेज सकते हैं। 

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने अपील भी किया कि 'हर आँगन योग' पहुँचाने के लिए लोग डिजिटल रूप में अपने प्रियजनों को डिजिटल पोस्टकार्ड भेजें और इस राष्ट्रीय आन्दोलन का हिस्सा बनने के लिए औरों को भी प्रोत्साहित करें।











9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को विशेष बनाने हेतु डाक विभाग द्वारा डिजिटल पोस्टकार्ड - पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव

डाक विभाग द्वारा 'योगा फॉर वसुधैव कुटुम्बकम' एवं 'हर आँगन योग' की थीम पर मनाया जायेगा 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस


No comments: